Meghalaya Assembly Election Candidates: मेघालय सोमवार (27 फरवरी) को एक ही चरण में नई सरकार के लिए मतदान करेगा. इस पूर्वोत्तर राज्य की विधानसभा के लिए 60 निर्वाचन क्षेत्र हैं. वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी. मौजूदा मुख्यमंत्री और एनपीपी के प्रमुख कॉनराड संगमा (Conrad Sangma) राज्य में फिर से वापसी की कोशिश कर रहे हैं. वह पंश्चिम गारो हिल्स की दक्षिण तुरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला एआईटीसी के जेनिथ संगमा और यूडीपी के जॉन लेस्ली संगमा से है. जानिए अन्य प्रमुख उम्मीदवारों के बारे में.


मुकुल संगमा (Mukul Sangma)


मेघालय में विपक्ष के मौजूदा नेता मुकुल संगमा तृणमूल कांग्रेस के लिए दो सीटों से चुनाव लड़ेंगे. मुकुल नॉर्थ गारो हिल्स के बाजेंगडोबा और वेस्ट गारो हिल के रक्समग्रे निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. 2021 में तृणमूल कांग्रेस में जाने से पहले पूर्व मुख्यमंत्री लंबे समय तक कांग्रेस के नेता थे. मुकुल ने सत्तारूढ़ गठबंधन पर अत्याचार करने और असम को जमीन देने का आरोप लगाया है.


विंसेंट पाल (Vincent Pala)


मेघालय कांग्रेस अध्यक्ष विंसेंट पाला वर्तमान में शिलांग से लोकसभा सांसद भी है. पाला पूर्वी जयंतिया हिल्स की Sutnga Saipung सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई से पाला ने कहा, ''चुनावी जंग लड़ने के लिए हम तैयार हैं और हमें विश्वास है कि अधिकतम सीटें जीतेंगे.''


मेटबाह लिंगदोह (Metbah Lyngdoh)


यूडीपी अध्यक्ष और मेघालय स्पीकर मेटबाह लिंगदोह भी प्रमुख उम्मीदवारों की सूची में शामिल हैं. बीजेपी के साथ गठबंधन में लिंगदोह सुरक्षित जीत की उम्मीद कर रहे हैं. मेटबाह लिंगदोह माइरंग सीट से चुनावी मैदान में हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के Batskhem Ryntathiang से है. 


जेम्स संगमा (James Sangma)


मुख्यमंत्री के भाई और कैबिनेट मंत्री जेम्स संगमा एनपीपी उम्मीदवार है. वह डडेंग्रे सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के ऑगस्टाइन मारक और टीएमसी के रूपर्ट संगमा से है.


प्रेस्टोन तिनसोंग (Prestone Tynsong)


प्रेस्टोन तिनसोंग मेघायल के मौजूदा उपमुख्यमंत्री हैं. पाइनर्सला सीट से वह चुनावी मैदान में हैं. इस सीट पर चतुष्कोणीय मुकाबला माना जा रहा है. तिनसोंग एआईटीसी, आईएनसी और यूडीपी के उम्मीदवारों के मुकाबला करेंगे.


अर्नेस्ट मावरी (Ernest Mawrie)


अर्नेस्ट मावरी मेघालय बीजेपी अध्यक्ष हैं. हाल में बीफ को लेकर अपने बयान के चलते वह सुर्खियों में रहे हैं. इस बार वह पश्चिम शिलांग निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं.वह पूर्वी खासी हिल्स जिले के लुम्बटंगन लॉ-यू-सिब गांव से आते हैं.


यह भी पढ़ें- मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए कल मतदान, कौन है सबसे अमीर उम्मीदवार, जानिए कितनी महिलाएं मैदान में | 10 बड़ी बातें