Omicron Threat: पश्चिमी प्रशांत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारियों ने कहा है कि कुछ देशों द्वारा सीमा बंद करने के उपाय को अपनाया जाना कोरोना वायरस के Omicron Variant से निपटने के लिए समय दे सकता है, लेकिन वैश्विक महामारी से लड़ने की नींव Delta Variant से निपटने के लिए किए गए उपाय और उससे प्राप्त अनुभवों द्वारा रखी जानी चाहिए.


शुक्रवार को फिलीपीन के मनीला से प्रसारित ऑनलाइन समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं से उन्होंने कहा कि पश्चिमी प्रशांत के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक डॉ ताकेशी कसई ने कहा कि जहां कुछ देशों में कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं, और कई अन्य देशों में मामले कम आए हैं और मौतों में कमी आई है.


उन्होंने कहा, “इन सबमें अच्छी खबर यह है कि ओमीक्रोन के बारे में हमारे पास ऐसी कोई भी सूचना नहीं है जो बताती हो कि हमारी प्रतिक्रिया की दिशा को बदलने की जरूरत है.” नए वैरिएंट के बारे में बहुत कुछ अज्ञात है, जिसमें इसके अधिक संक्रामक होने, लोगों को अधिक गंभीर रूप से बीमार बनाने, और टीकों का इसपर असर नहीं होने जैसी आशंकाएं भी शामिल हैं.


कसई ने कहा कि म्यूटेशन की संख्या के कारण ओमीक्रोन को Variant Of Concern नामित किया गया है और क्योंकि प्रारंभिक जानकारी से पता चलता है कि यह वायरस के अन्य स्वरूपों की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकता है. उन्होंने कहा कि  इसके लिए अधिक जांच और रिसर्च की आवश्यकता है.


डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय आपातकालीन निदेशक डॉ. बाबतंडे ओलोवोकुरे ने कहा कि अब तक पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र के चार देशों और क्षेत्रों - ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, जापान और दक्षिण कोरिया ने ओमीक्रोन वैरिएंटके मामलों की सूचना दी है. ओलोवोक्योर ने कहा कि यह संख्या बढ़ने की संभावना है क्योंकि विश्व स्तर पर और अधिक मामले खोजे जा रहे हैं. भारत, सिंगापुर और मलेशिया ने भी पिछले 24 घंटों में अपने पहले मामले दर्ज किए हैं.


उन्होंने कहा, “ओमिक्रॉन से नपटने के लिए देशों को अभी क्या करना चाहिए, इस लिहाज से पिछले कुछ वर्षों में हमारे अनुभव, विशेष रूप से डेल्टा वैरिएंट की तुलना में, हमें एक मार्गदर्शन प्रदान करते हैं कि हमें क्या करने की आवश्यकता है, साथ ही साथ भविष्य में मामले बढ़ने पर अधिक टिकाऊ तरीके से कैसे इनका सामना करना है.” ओलोवोक्योर ने कहा कि इनमें पूर्ण टीकाकरण कवरेज, सामाजिक दूरी, मास्क पहनना और अन्य उपाय शामिल हैं. फिर स्थानीय संदर्भ के जवाब में उन्हें ठीक किया जा सकता है.


Omicron: ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच केन्द्र ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर किया अलर्ट, कहा- इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए दिए निर्देशों का करें पालन


Corona case in Jaipur: जयपुर में एक ही परिवार के पांच लोग कोरोना संक्रमित, साउथ अफ्रीका से लौटे थे रिश्तेदार