Omicron Variant: ओमिक्रोन के देश में लगातार बढ़ते खतरे और बेंगलुरु में मिले दो नए मरीज के बाद एक बार फिर से केन्द्र सरकार ने राज्यों को अलर्ट किया है. केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शुक्रवार को राज्यों के मुख्य सचिवों को चिट्ठी लिखकर उन सभी से सतर्क रहने की सलाह दी है. इसके साथ ही, कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें और ज्यादा कड़ाई से जांच करें.


राज्य सरकार को केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की तरफ से ज्यादा से ज्यादा जीनोम सिक्वेंसिंग करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा, क्लस्टर पर भी नजर बनाए रखने को कहा गया है. साथ ही, वैक्सीनेशन में तेजी लाने और कोविड के सही व्यवहार का पालन करवाने को कहा गया है.


इससे पहले बेंगलुरु में ओमिक्रोन के 2 नए मरीज मिले. इसके साथ ही, महाराष्ट्र और राजस्थान समेत कई जगहों पर संदिग्ध ओमिक्रोन के मरीज मिले और उनके सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजा जा चुका है. दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल में विदेश से आए 8 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इन सभी लोगों के सैंपल जीनोम सिस्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है. दिल्ली के एलएनजेपी अस्पातल में पिछले दो दिनों में विदेश से आए 12 लोगों को एडमिट कराया गया है जिसमें से 8 लोग पॉजिटिव पाए गए है और इनके सैंपल व्होल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए है ताकि वैरिएंट का पता लग सके.


वहीं बाकी चार के सैंपल दोबारा टेस्ट के लिए भेजे गए हैं. इस पर एबीपी न्यूज़ ने एलएनजेपी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ सुरेश कुमार से बात की. उन्होंने बताया- “हमारे पास कुल 12 मरीज है जिसमें से 8 मरीज कोरोना पॉजिटिव हैं. इनमें से चार का पता अरटीपीसीआर से चला है जबकि चार RAT से पता चला है. जो मरीज हैं वह यूके से और फ्रांस, बेल्जियम और तन्जानिया से हैं. ज्यादातर मरीज ठीक हैं किसी तरह क्यों ने दिक्कत नहीं है, उन्हें आईसीयू या किसी तरह की आवश्यकता नहीं है. माइल्ड केस है और उन्हें स्पेशल वार्ड में भर्ती कराया गया है.


ये भी पढ़ें:


Corona case in Jaipur: जयपुर में एक ही परिवार के पांच लोग कोरोना संक्रमित, साउथ अफ्रीका से लौटे थे रिश्तेदार


Omicron: महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के संदिग्ध मरीजों की संख्या हुई 28, हाई रिस्क देशों से आए लोगों के सैंपल genome sequencing के लिए भेजे गए