Measles in Mumbai: मुंबई में खसरा का कहर बढ़ता ही जा रहा है. मंगलवार को वडाला में पांच महीने के बच्चे की संदिग्ध खसरे से मौत हो गई, जिसके बाद अबतक इस बीमारी से संक्रमित कुल 15 बच्चों की मौत हो चुकी है. मुंबई में खसरे से पीड़ित बच्चों की कुल संख्या 308 हो चुकी है, जबकि खसरे के संक्रमण से पीड़ित संदिग्ध बच्चों की संख्या 4180 पहुंच गई है. इन बच्चों में खसरे की पहचान अब तक नहीं हुई है.


जानकारी के मुताबिक खसरे से संक्रमित 110 बच्चों को अब तक अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिसमें से 21 बच्चे ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं और 5 बच्चे आईसीयू में भर्ती हैं. इसके साथ ही दो बच्चों को वेंटीलेटर पर रखा गया है. मंगलवार को कुल 43 बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.


बीएमसी ने टीकाकरण की अपील की है


बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के अधिकारी ने सोमवार को दिए बयान में कहा कि सोमवार को शहर के पश्चिम में स्थित अंधेरी इलाके में रहने वाली जिस एक वर्षीय बच्ची की मौत हुई है उसका टीकाकरण नहीं हुआ था. बयान में कहा कि मुंबई में नौ महीने से पांच साल के आयु वर्ग के 1,34,833 बच्चों को टीका लगाया जाएगा. उन्हें एक दिसंबर से 33 स्वास्थ्य चौकियों में अतिरिक्त खुराक दी जाएगी.


बीएमसी का कहना है कि 13 स्वास्थ्य चौकियों में छह से नौ महीने के आयु वर्ग के कुल 3,496 बच्चों, जहां नौ महीने से कम आयु वर्ग के खसरे के मामले सामने आए हैं, को भी खसरा-रूबेला के टीके की अतिरिक्त खुराक दी जाएगी. बीएमसी ने अब तक 53,66,144 घरों का सर्वेक्षण किया है और 4,062 बुखार के मामले पाए गए हैं. बीएमसी ने अब तक 53,66,144 घरों का सर्वेक्षण किया तथा बुखार आने और शरीर पर चकत्ते पड़ने के 4,062 मामलों का पता लगाया है.


इन 8 अस्पतालों में हो रहा है खसरा पीड़ित बच्चों का इलाज


मुंबई के 24 सिविक वार्डों में से 10 में 21 स्थानों से खसरा फैलने की सूचना मिली है. खसरे से संक्रमित बच्चों को आठ अस्पतालों - कस्तूरबा अस्पताल, शिवाजी नगर प्रसूति गृह, भारत रत्न डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर अस्पताल, राजावाड़ी अस्पताल, शताब्दी अस्पताल, कुर्ला भाभा अस्पताल और क्रांतिज्योति सावित्रीबाई फुले अस्पताल और सेवन हिल्स अस्पताल में इलाज के लिए अलग या भर्ती कराया गया है.


यह भी पढ़ें: World AIDS Day 2022: कब और क्यों मनाया जाता है HIV एड्स डे? जानें सभी जरूरी फैक्ट्स