नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम यानि एमसीडी चुनाव के लिए कांग्रेस अनोखे तरीके से प्रचार अभियान चलाएगी. सोशल मीडिया से लेकर चाट की दुकान और पार्कों से लेकर सब्जी मंडी तक जा कर कांग्रेस के नेता "दिल्ली की बात दिल के साथ" अभियान चलाएंगे. इसके अलावा कांग्रेस अपने पांच बड़े नेताओं के अनुभव से एमसीडी को चमकाने का प्लान पेश करेगी.


24 मार्च से प्रचार अभियान की शुरूआत होगी


दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन ने बताया कि 24 मार्च को फेसबुक लाइव से प्रचार अभियान की शुरुआत होगी. इसके बाद 27 मार्च को उत्तरी दिल्ली के एक मशहूर चाट वाले की दुकान पर कांग्रेस नेता "चाट पर चर्चा" करेंगे. कांग्रेस नेता खाने-पीने की मशहूर जगहों के अलावा सुबह पार्कों में प्रचार करेगी. फल-सब्जी की मंडियों में भी कांग्रेस नेता जाएंगे. लेकिन इन जगहों पर नेता भाषण देने की बजाय दिल्ली की समस्याओं पर लोगों से बात करेंगे और कांग्रेस के प्लान की जानकारी देंगे.


एमसीडी चुनाव में पूरी ताकत झोंकेगी कांग्रेस 


एमसीडी को चमकाने के अपने प्लान को तैयार करने के लिए कांग्रेस अपने पांच बड़े नेताओं के अनुभव का इस्तेमाल करेगी. एमसीडी को खस्ता आर्थिक हालत से निकालने का प्लान पिछले दिनों पूर्व वित्त मंत्री पी चिदम्बरम और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पेश किया था. इसी तर्ज पर कूड़ा-कचरा के प्रबंधन का प्लान पूर्व पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश पेश करेंगे. निगर निगम के स्कूलों और अस्पतालों को सुधारने का खाका शशि थरूर और सलमान खुर्शीद तैयार करेंगे. कांग्रेस के राज्य स्तर के नेता इस प्लान को प्रचार अभियान के जरिए आम लोगों तक ले जाएंगे.


पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू भी करेंगे प्रचार 


कांग्रेस पार्टी एमसीडी चुनाव को लेकर पूरी तरह कमर कस चुकी है. दिल्ली में होने वाले एमसीडी चुनाव में कांग्रेस की तरफ से पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू भी प्रचार करेंगे.


समस्याओं के समाधान पर होगी चर्चा 


कांग्रेस का कहना है कि प्रचार अभियान में वो आरोप-प्रत्यारोप की जगह समस्याओं के समाधान पर बात करेगी. लेकिन इसके साथ ही कांग्रेस दस सालों से निगम पर काबिज बीजेपी को निगम की खस्ता हालत के लिए कटघरे में खड़ा करेगी. वहीं केजरीवाल सरकार की बहानेबाजी को भी साबित करेगी.


क्या वापसी कर पाएगी कांग्रेस?


हालांकि जिस तरह से पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का सफाया हो गया, ऐसे में सवाल है कि क्या "दिल्ली की बात दिल के साथ" अभियान के जरिए कांग्रेस दिल्ली वालों के दिल में फिर से अपनी जगह बना पाएगी?


कांग्रेस इसी हफ्ते अपनी पहली लिस्ट जारी करेगी. अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस अपने पार्षदों को टिकट देने में प्राथमिकता देगी. माकन ने ये कह कर कयासों को हवा दे दी कि कई बीजेपी पार्षदों ने कांग्रेस से संपर्क किया है. बीजेपी अपने सभी मौजूदा पार्षदों का टिकट काट चुकी है.