Gyanvapi Survey: वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर हाईकोर्ट के फैसले के बाद अब ASI का सर्वे शुरू हो चुका है. मस्जिद परिसर में सर्वे का ये मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा है. इस मामले को लेकर अब हर तरफ से अलग-अलग बयान सामने आ रहे हैं, एक पक्ष हाईकोर्ट के इस फैसले का स्वागत कर रहा है, वहीं दूसरा पक्ष विरोध में खड़ा है. इसी बीच आईएमसी के अध्यक्ष मौलान तौकीर रजा का भी एक बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने कथित शिवलिंग को लेकर कहा कि ऐसा फव्वारा हर बड़ी मस्जिद में होता है. 


देश की हर बड़ी मस्जिद में फव्वारा
एबीपी न्यूज़ से बातचीत में मौलाना तौकीर रजा ने कहा, जो फैसला हाईकोर्ट ने अपनी समझ के मुताबिक सुनाया है, अंजुमन ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला किया है. हम समझते हैं कि सुप्रीम कोर्ट सही फैसला करेगा. इसमें कुछ कलाकृतियों की बात हो रही है. आपको लगता है कि उस हौज के अंदर शिवलिंग है, वैसा शिवलिंग हिंदुस्तान की हर बड़ी मस्जिद, जिसमें हौज है उसमें मिल जाएगा. क्योंकि हर मस्जिद में ऐसा एक फव्वारा लगा होता है. 


आईएमसी के अध्यक्ष मौलान तौकीर रजा ने कहा कि मैंने ये बात पहले भी कही थी. उन्होंने कहा कि ये एक नासमझी हो सकती है. इसके अलावा मौलाना ने इसे जबरदस्ती कब्जा करने और दंगा करने की कोशिश बताया. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से उम्मीद जताई कि वो इस मामले में जो सही होगा वही फैसला सुनाएगा. 


सर्वे के दौरान होगी सुप्रीम सुनवाई
इस मामले को लेकर हाईकोर्ट के फैसले को अब सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है, इस याचिका पर आज (4 अगस्त) ही सुनवाई होगी. सुनवाई उस वक्त होगी जब ज्ञानवापी में सर्वे चल रहा होगा. बताया गया है कि इस सर्वे में पांच दिन तक लग सकते हैं. एएसआई की सर्वे टीम के साथ हिंदू और मुस्लिम पक्ष के लोगों को भी अंदर जाने की इजाजत दी गई है. 


ये भी पढ़ें - Gyanvapi ASI Survey: बिना खुदाई के GPR तकनीक से सर्वे, पहले दिन सिर्फ 12 बजे तक ही फैक्ट्स खंगालेगी टीम, पढ़ें 10 बड़े अपडेट