Mathura Shahi Eidgah In Illegal Electricity Use: अवैध बिजली उपयोग के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत बिजली विभाग ने मथुरा में शाही ईदगाह परिसर में अवैध बिजली कनेक्शन पकड़ा है. इसके बाद विभाग ने FIR दर्ज कराते हुए ईदगाह इंतजामिया कमेटी के सचिव से तीन लाख रुपये का बिल और जुर्माना भी वसूला है. इस कार्रवाई की पुष्टि सरकारी बयान में रविवार को हुई.


बयान के अनुसार, मथुरा जिला प्रशासन और पुलिस के साथ ही विद्युत प्रवर्तन दल की संयुक्त टीम ने शनिवार को कार्रवाई करते हुए ईदगाह परिसर में अवैध बिजली कनेक्शन को काट दिया. इसके अलावा अवैध बिजली प्रयोग के खिलाफ विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 के तहत कृष्णा नगर थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई गई.


श्री कृष्ण जन्मभूमि मुक्ति निर्माण ट्रस्ट ने की थी शिकायत


बयान के अनुसार, कार्रवाई के दौरान नियमानुसार राजस्व तय किया गया और उसके बाद इस राजस्व का भुगतान शाही ईदगाह मस्जिद कमेटी के सचिव तनवीर अहमद से कराया गया. बयान में बताया गया है कि यह कार्रवाई श्री कृष्ण जन्मभूमि मुक्ति निर्माण ट्रस्ट की ओर से दी गई शिकायत के बाद की गई है. इस शिकायती पत्र में बताया गया था कि शाही मस्जिद ईदगाह प्रबंध समिति में बिजली चोरी की जा रही है. सचिव तनवीर के नेतृत्व में दर्जनों से अधिक लोग बिजली की मुख्य सप्लाई के लिए तार डालकर बिजली चोरी कर रहे हैं.


श्री कृष्ण जन्मभूमि मुक्ति निर्माण ट्रस्ट की ओर से यह भी मांग की गई थी कि शाही मस्जिद ईदगाह प्रबंध समिति के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उनकी ओर से गलत तरीके से उपयोग की गई बिजली की गणना कर उनसे नुकसान की भरपाई की जाए. इस शिकायत के बाद संयुक्त टीम ने कार्रवाई करते हुए कनेक्शन काटकर जुर्माना भी वसूला है.


ऊर्जा मंत्री को भी दी गई थी इस संबंध में शिकायत 


मथुरा से मिली खबर के अनुसार, विद्युत विभाग ने ऊर्जा मंत्री के निर्देश पर स्थानीय पुलिस प्रशासन के सहयोग से शनिवार को जांच कर शाही ईदगाह के खिलाफ बिजली चोरी का मामला दर्ज कर तीन लाख रुपये का जुर्माना भी वसूला है. श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्ति निर्माण ट्रस्ट के केंद्रीय अध्यक्ष आशुतोष पाण्डेय ने पिछले महीने मुख्यमंत्री एवं ऊर्जा मंत्री को पत्र लिखकर शाही ईदगाह पर बिना किसी वैलिड कॉम्बिनेशन के सरकारी बिजली की चोरी करने का आरोप लगाते हुए ईदगाह के सचिव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई किए जाने की मांग की थी.


4 किलोवाट का अवैध कनेक्शन छापे के दौरान मिला


मथुरा के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर (शहरी) पवित्र खत्री ने कार्रवाई की पुष्टि करते हुए बताया कि इस मामले में ईदगाह प्रबंधन के खिलाफ जो शिकायत की गई थी उस संबंध में मिले दिशा-निर्देशों के अनुसार ईदगाह के खिलाफ कार्रवाई की गई और वहां मिलीं अनियमितताओं पर कानूनी कार्रवाई की गई. पवित्र खत्री ने बताया कि शाही ईदगाह परिसर में बिना किसी वैध कनेक्शन के करीब चार किलोवाट का अवैध बिजली कनेक्शन चलता मिला, जिसके बाद ईदगाह इंतजामिया कमेटी के सचिव तनवीर अहमद से तीन लाख रुपये का बिल व जुर्माना वसूला गया.


ये भी पढ़ें


West Bengal: प. बंगाल में बीजेपी को फिर लगा झटका, विधायक सुमन कांजीलाल ने TMC ज्वाइन की