Digital News Publishers Association: मनोरमा ऑनलाइन की सीईओ मरियम मैमन मैथ्यू को डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन (DNPA) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. वह अमर उजाला के एमडी तन्मय माहेश्वरी की जगह डीएनपीए चेयरपर्सन नियुक्त की गई हैं. वह 1 अप्रैल, 2024 से दो साल के लिए इस पद पर कार्यभार संभालेंगी. मैथ्यू को डीएनपीए के अध्यक्ष नियुक्त किए जाने की घोषणा शुक्रवार (22 मार्च) को की गई.


तन्मय माहेश्वरी की अध्यक्षता के दौरान मैथ्यू ने संस्था के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया है. डीएनपीए ने अपनी हालिया वार्षिक बैठक में उन्हें अध्यक्ष के रूप में पदोन्नत करने का फैसला किया था, जहां डीएनपीए बोर्ड में नए अधिकारियों को नियुक्त किया गया था.


DNPA की अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर क्या बोलीं मरियम मैमन मैथ्यू?


मरियम मैमन मैथ्यू ने आभार व्यक्त करते हुए कहा, ''मैं डीएनपीए के अध्यक्ष के रूप में भूमिका निभाने और देश के डिजिटल मीडिया लैंडस्केप में योगदान करने के लिए सम्मानित महसूस कर रही हूं.''


उन्होंने कहा, ''मेरा मुख्य लक्ष्य डिजिटल न्यूज मीडिया संस्थाओं के पैमाने, प्रभाव और स्थायित्व को बढ़ाना होगा. इस विजन का एक अभिन्न अंग हमारी क्षमताओं को बढ़ाने और परिवर्तनकारी परिवर्तन लाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को अपनाना है. इसके अलावा, मैं अपने संगठन के भीतर विविधता, समावेश और समानता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हूं, जो मीडिया लैंडस्केप को नया आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.''


पुनीत गुप्त बने DNPA के उपाध्यक्ष


डीएनपीए के नए उपाध्यक्ष के रूप में टाइम्स इंटरनेट के सीओओ पुनीत गुप्त को नियुक्त किया गया है. वहीं, डिजिटल एचटी मीडिया के सीईओ पुनीत जैन डीएनपीए के कोषाध्यक्ष पद पर बने रहेंगे.


क्या है डीएनपीए?


डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन (डीएनपीए) प्रिंट और ब्रॉडकास्टिंग सहित मीडिया व्यवसायों के डिजिटल विंग के लिए एक डायनैमिक अंब्रेला संगठन के रूप में कार्य करता है. इसने सभी समाचार प्रकाशकों के लिए समानता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए हाल के वर्षों में सक्रिय कार्रवाई की है. डीएनपीए 18 मीडिया संगठनों का प्रतिनिधित्व करता है.


इन 18 मीडिया संगठनों में एबीपी नेटवर्क, दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर, द इंडियन एक्सप्रेस, मलयाला मनोरमा, ईटीवी, इंडिया टुडे ग्रुप, टाइम्स ग्रुप, अमर उजाला, हिंदुस्तान टाइम्स, जी मीडिया, लोकमत, एनडीटीवी, द न्यू इंडियन एक्सप्रेस, मातृभूमि, द हिंदू, नेटवर्क 18 और इंडिया टीवी शामिल हैं.


यह भी पढ़ें- PM Modi Bhutan Visit: पीएम मोदी को मिला भूटान का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, जानें चीन के लिए क्यों है बड़ा संदेश