Blood Donation Amrit Mahotsav: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के 72वें जन्मदिन के अवसर पर शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने 17 सितंबर से 1 अक्टूबर तक स्वैच्छिक रक्तदान (Voluntary Blood Donation) के लिए एक मेगा ड्राइव शुरू की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर शुरू किए गए स्वैच्छिक रक्तदान शिविर को लेकर ट्विटर पर जानकारी साझा की. 


मंडाविया ने बताया कि आज एक नया विश्व कीर्तिमान स्थापित हुआ है. पीएम मोदी के जन्मदिन पर रक्तदान अमृत महोत्सव के तहत 87 हजार से अधिक लोगों ने अब तक स्वेच्छा से रक्तदान किया है. वहीं, ब्लड डोनेट करने के लिए 19 लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को देश की तरफ से यह एक अमूल्य भेंट है. यह एक नया कीर्तिमान है लेकिन गिनती अभी भी जारी है और इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है. 






मनसुख मंडाविया ने भी किया ब्लड डोनेट


बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज से 15 दिवसीय रक्तदान अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत एक अक्टूबर तक राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस मनाया जाएगा. ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ के लिए पूरे देशभर में 6136 शिविरों को बल्ड कलेक्ट करने की अनुमति दी गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में बने एक शिविर में जाकर खुद ब्लड डोनेट किया. इस दौरान उन्होंने लोगों से  ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ के तौर पर रक्तदान करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप या ई-रक्तकोष पोर्टल पर पंजीकरण कराने का अनुरोध भी किया. 


स्वैच्छिक रक्तदान अभियान का लक्ष्य


बताया जा रहा है कि इस अभियान के जरिए एक दिन में एक लाख यूनिट ब्लट एकत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है. वहीं, इस ड्राइव के जरिए लोगों को नियमित रक्तदान करने के प्रति जागरूक भी किया जाएगा. केंद्र, राज्य तथा केंद्रशासित प्रदेशों के सभी मंत्रालय और विभाग, गैर-सरकारी तथा सामुदायिक संगठन और अन्य पक्षकार इस अभियान में हिस्सा लेंगे. 


इसे भी पढ़ेः-


आतंक के समर्थन में एक बार फिर उतरा चीन, UN में लश्कर आतंकी को 'ग्लोबल टेररिस्ट' घोषित करने पर लगाया अड़ंगा


इंदिरा गांधी के 'प्रोजेक्ट टाइगर' से लेकर 'चीता एक्शन प्लान' तक... कुछ ऐसा रहा जानवरों के संरक्षण का इतिहास