कोरोना के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत आज 16 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित एम्स अस्पताल में कोरोना का टीका सबसे पहले एक स्वास्थ्यकर्मी को लगाया गया. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन भी मौजूद रहे.


वैक्सीन लगवाने में अब नहीं है कोई झिझक



वहीं एम्स अस्पताल में पहली वैक्सीन लगवाने वाले सफाई कर्मचारी मनीष कुमार ने कहा, ''मेरा अनुभव बहुत ही अच्छा रहा है, वैक्सीन लगने से मुझे कोई झिझक नहीं होगी और मैं अपने देश की और सेवा करता रहूंगा. लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है. मेरे मन में जो डर था वो भी निकल गया. सबको वैक्सीन लगवानी चाहिए.'' सफाई कर्मी मनीष कुमार COVID-19 वैक्सीन पाने वाला देश का पहला शख्स बन गया है.





एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने भी लगवाई कोरोना वैक्सीन


वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह का कोई संदेह न रहे इसलिए एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने भी कैमरों के सामने कोविड वैक्सीन की डोज ली. गौरतलब  है कि डॉ गुलेरिया कोरोना वैक्सीन टास्क फोर्स के भी प्रमुख हैं.


आज तीन लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों का होगा टीकाकरण


बता दें कि देश में पहले चरण के कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत आज से हुइ है.आज तीन लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 (COVID-19 Vaccine) के टीके की खुराक दी जाएगी. कोरोना टीकाकरण अभियान का आगाज करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अब वैक्सीन आ गई है और बहुत कम समय में आ गई है. देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि दवाई के साथ कड़ाई भी जरूरी है. पीएम मोदी ने कहा, 'मास्क, 2 गज की दूरी और साफ सफाई ये टीके के दौरान भी और बाद में भी जरूरी रहेंगे. टीका लग गया तो इसका अर्थ ये नहीं कि आप बचाव के दूसरे तरीके छोड़ दें. अब हमें नया प्रण लेना है- दवाई भी, कड़ाई भी.'


ये भी पढ़ें


कोरोना के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू, पीएम मोदी बोले- इस दिन का पूरे देश को बेसब्री से इंतजार रहा


आज से नहीं सुनाई देगी अमिताभ बच्चन की आवाज वाली कोरोना कॉलर ट्यून, नई आवाज में होगा यह संदेश