Mallikarjun Kharge: मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) को कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव (Congress President Election) के लिए तमाम कांग्रेस नेताओं का समर्थन मिल रहा है. कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने भी अब अपने जी-23 के साथी सदस्य शशि थरूर को नजरअंदाज करते हुए खड़गे की तारीफ की है. उनका कहना है कि कांग्रेस पार्टी को 'सेफ पेयर ऑफ हैंड्स' यानी ऐसे हाथों की जरूरत है, जो पार्टी को संभाल सके. उन्होंने कहा खड़गे के रूप में पार्टी को एक ऐसे नेता की जरूरत है, जो पार्टी अध्यक्ष के रूप में स्थिरता प्रदान कर सके. दूसरी तरफ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का साथ ही खड़गे की तरफ ही है.  


कांग्रेस नेता मनीष तिवारी 30 सितंबर को खड़गे के प्रस्तावकों में से भी एक थे. उन्होंने कहा अगर सभी तथ्यों पर विचार किया जाता है और निष्पक्ष मूल्यांकन किया जाता है, तो मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने जीवन के 50 से ज्यादा साल कांग्रेस की सेवा में समर्पित किए हैं. ऐसे में कांग्रेस को भी पार्टी के लिए सुरक्षित हाथों की जरूरत है. उन्होंने कांग्रेस में कई साल बिताए हैं और पार्टी में सबसे निचले पदों से आगे बढ़कर आज यहां पहुंचे हैं. 


17 अक्टूबर को होगा अध्यक्ष का चुनाव 


कांग्रेस अध्यक्ष बनने की इस रेस में कांग्रेस नेता शशि थरूर भी हैं, लेकिन कांग्रेस नेताओं का समर्थन मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर ज्यादा है. कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. 22 साल बाद देश की सबसे पुरानी पार्टी का प्रमुख चुनाव के जरिये चुना जाएगा. वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और एमपी के पूर्व सीएम दिग्विजय ने खड़गे के समर्थन में अपना नाम वापस ले लिया था.  


खड़गे को मिल रहा कई नेताओं का समर्थन 


खड़गे के नामांकन का समर्थन करने वाले कांग्रेस नेताओं में एके एंटनी, अशोक गहलोत, अंबिका सोनी, मुकुल वासनिक, अभिषेक सिंघवी, अजय माकन, भूपिंदर सिंह हुड्डा, दिग्विजय सिंह, तारिक अनवर, सलमान खुर्शीद, अखिलेश प्रसाद सिंह, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, वी नारायणसामी, वी वैथीलिंगम, प्रमोद तिवारी, पीएल पुनिया, अविनाश पांडे, राजीव शुक्ला, सैयद नसीर हुसैन, रघुवीर सिंह मीणा, धीरज प्रसाद साहू, तरसेम चंद बागरी, पृथ्वीराज चव्हाण, कमलेश्वर पटेल, मूलचंद मीणा, दिलीप गज्जर, संजय कपूर और विनीत पुनिया शामिल हैं. 


'कांग्रेस ने नहीं लागू किया था अनुच्छेद 370'


तिवारी ने आगे कहा कि सोनिया गांधी ने हमेशा निष्पक्षता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया है. पार्टी में उनकी भूमिका हमेशा रहेगी. साथ ही उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए सवाल किया कि आखिर बीजेपी में लोकतांत्रिक चुनाव आखिरी बार कब हुआ था. 370 का मुद्दा उठाते हुए उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर हमेशा से भारत का अभिन्न अंग रहा है और रहेगा. जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस ने अनुच्छेद 370 लागू नहीं किया था. भारत की संविधान सभा, जिसमें श्यामा प्रसाद मुखर्जी शामिल थे, वहां अनुच्छेद 370 लागू किया गया था. 


ये भी पढ़ें: 


बीजेपी के बाद अब 'मिशन हिमाचल' में जुटी कांग्रेस, प्रियंका की आज सोलन में रैली, जानें क्या है पार्टी के सामने 5 चुनौतियां


Carbon Dating: ज्ञानवापी विवाद के लिए आज बड़ा दिन, कार्बन डेटिंग पर फैसला सुनाएगी वाराणसी कोर्ट, वैज्ञानिक परीक्षण कराने की मांग