Manipur Violence: मणिपुर में हिंसा की आग अब तक नहीं बुझ पाई है, कुकी और मेइती समुदाय के बीच शुरू हुई इस हिंसा में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोगों को घर छोड़ना पड़ा है. विपक्ष इस बहाने लगातार पीएम मोदी को घेरने की कोशिश में जुटा है, इसी बीच मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की. दिल्ली में हुई इस मुलाकात में सीएम ने अमित शाह को हिंसा की पूरी जानकारी दी और दावा किया कि इस पर काफी हद तक काबू कर लिया गया है. 


शाह से मुलाकात के बाद सीएम ने किया ट्वीट
इंफाल से रविवार (25 जून) सुबह राजधानी दिल्ली पहुंचे सीएम बीरेन सिंह शाह से मिलने उनके आवास पर गए. दोनों नेताओं के बीच काफी देर बातचीत हुई. इसके बाद सिंह ने ट्वीट कर लिखा, ‘‘आज नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और मणिपुर में जमीनी स्तर पर बदलती स्थिति के बारे में जानकारी दी. अमित शाह की करीबी निगरानी में, राज्य और केंद्र सरकार पिछले हफ्ते में काफी हद तक हिंसा को नियंत्रित करने में कामयाब हुई है.’’ 


गृहमंत्री ने दिया आश्वासन
सीएम बीरेन सिंह ने कहा कि 13 जून के बाद से हिंसा के कारण किसी के हताहत होने की कोई जानकारी सामने नहीं आई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि गृहमंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार मणिपुर में सामान्य स्थिति वापस लाने के लिए हर संभव कदम उठाएगी. सिंह ने कहा कि शाह ने हमें स्थायी शांति दिशा में अपने काम को पुख्ता करने की सलाह दी और शांति सुनिश्चित करने के लिए मणिपुर में सभी से सहयोग भी मांगा. 


सर्वदलीय बैठक में दी थी जानकारी
अमित शाह के साथ मुलाकात के वक्त सिंह के साथ बीजेपी के कुछ नेता भी शामिल थे. इससे पहले गृहमंत्री ने मणिपुर की स्थिति पर सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की थी. तीन घंटे तक चली बैठक में 18 राजनीतिक दल, पूर्वोत्तर के चार सांसद और क्षेत्र के दो मुख्यमंत्री शामिल हुए थे. गृहमंत्री शाह ने सर्वदलीय बैठक में बताया था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले दिन से ही मणिपुर की स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं और समस्या का समाधान निकालने के लिए पूरी संवेदनशीलता के साथ हमारा मार्गदर्शन कर रहे हैं. वहीं विपक्ष का आरोप है कि जब मणिपुर जल रहा था, तब प्रधानमंत्री मोदी विदेश यात्रा कर रहे थे. इसके अलावा पीएम की चुप्पी को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं. 


(इनपुट- भाषा से भी)



ये भी पढ़ें - India-US Relation: 'चीन से निपटने के लिए भारत का सहारा ले रहा अमेरिका', क्या ड्रैगन को दोनों देशों के रिश्तों से लगी आग!