Manipur Unrest: मणिपुर के फेमस एक्टर राजकुमार कैकू उर्फ सोमेंद्र ने बुधवार (27 सितंबर) को दो युवा छात्रों की हत्या पर गुस्सा जताते हुए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से इस्तीफा दे दिया. दो कूकी फिल्मों सहित 400 से अधिक फिल्मों में अभिनय करने वाले कैकू ने अपना इस्तीफा बीजपी नेतृत्व को सौंप दिया. वहीं, पार्टी ने उनसे अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया.


उन्होंने पिछला लोकसभा चुनाव निर्दलीय के रूप में लड़ा था लेकिन जीत नहीं पाए थे. इसके बाद नवंबर 2021 में बीजेपी में शामिल हो गए. पार्टी छोड़ने के बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि उनकी प्राथमिकता "जनता पहले और पार्टी बाद में" है और "मैंने बीजेपी छोड़ने के लिए अपना मन बना लिया है." अभिनेता ने कहा, "यह देखना निराशाजनक है कि सरकार ने अभी तक अंतहीन सार्वजनिक अव्यवस्था को हल करने के लिए सक्रिय कदम नहीं उठाए हैं.”


‘लोगों के दुख-दर्द को नहीं समझा’


उन्होंने अपनी बात आगे रखते हुए कहा, “मैं यह सोचकर बीजेपी में शामिल हुआ था कि वह अपनी डबल इंजन सरकार के साथ हमारे राज्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव लाएगी. इसने मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के तहत पर्यटन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में बदलाव लाए भी. मैंने सोचा था कि केंद्रीय नेता मौजूदा मुद्दे पर तेजी से कार्रवाई करेंगे और संघर्ष को समाप्त कर देंगे, लेकिन ऐसा लगता है कि उन्होंने लोगों के दर्द और दुख पर कोई ध्यान नहीं दिया.”


कैकू ने लोगों से की ये अपील


सोमेंद्र ने समाज के सभी वर्गों से मौजूदा समस्या का स्थायी समाधान निकालने की अपील की. उन्होंने कहा, “चूंकि मैंने बीजेपी छोड़ दी है, अब मैं सार्वजनिक व्यवस्था बहाल करने के लिए लोगों के अभियान में शामिल होने के लिए एक स्वतंत्र नागरिक हूं.” उन्होंने कुकी-ज़ो विधायकों और नागरिक निकायों की उनके समुदाय के लिए एक अलग प्रशासन की मांग को खारिज कर दिया.


ये भी पढ़ें: Manipur Violence: क्या है 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन फोर्स'? जिसे हिंसा रोकने के लिए लागू कर सकती है मणिपुर सरकार