Chinese Manjha News: अभी 15 अगस्त का समय दूर है, लेकिन अभी से ही चाइनीज मांझा (Chinese Manjha) का कहर राजधानी दिल्ली (Delhi) के सड़कों पर नजर आने लगा है. पालम (Palam) के रहने वाले मनोज कुमार की जान चाइनीज मांझा की चपेट में आने से आफत में फंस गई.


किस्मत अच्छी थी कि समय पर उसे नजदीक के हॉस्पिटल में ले जाया गया और डॉक्टरों ने समय रहते मनोज का इलाज करके उसकी जान बचा दी. उसके गले पर एक दो नहीं बल्कि एक दर्जन से ज्यादा स्टिच लगे. डॉक्टरों ने कहा कि मांझा से जो गला उसका कटा है, वह फूड पाइप तक पहुंच गया था, यदि थोड़ा सा और कट अंदर जाता तो सांस लेना मुश्किल हो सकता था.


दिल्ली में चाइनीज मांझा का कहर जारी


पश्चिम विहार (Paschim Vihar) में काम करने वाले मनोज ने बताया कि 26 जुलाई को जब वह विकासपुरी फ्लाईओवर से गुजर रहा था उसी दौरान अचानक उसके गले में माझा आकर लग गया और तुरंत ब्लीडिंग होने लग गई. उसने तुरंत दूसरे सख्स को रोका और उनसे मदद मांगी, नजदीक के आस्था हॉस्पिटल में मनोज को भर्ती कराया गया. जहां इलाज के बाद उसकी जान बच सकी.


मनोज ने बाइक और स्कूटी पर जा रहे लोगों से अपील की है कि 15 अगस्त को देखते हुए जिस तरह से पतंग उड़ाने के लिए चाइनीज मांझा का इस्तेमाल किया जा रहा है उससे लोग बचे. गले में गमछा या तौलिया बांधकर निकले जिससे कि उनकी जान बची रहे. खास करके जब फ्लाईओवर से गुजर रहे हो तो इस बात का विशेष ध्यान रखें.


बुराड़ी में एक शख्त की हुई मौत


गौरतलब है कि पिछले दिनों बुराड़ी इलाके में भी चाइनीज मांझा की चपेट में आने से एक शख्स की मौत हो गई थी. और इसको लेकर फिर काफी सवाल प्रशासन पर उठना शुरू हो गया. हालांकि उसके बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की पीआरओ सुमन नलवा ने इस मामले में एक बयान जारी करके हिदायत दी थी कि चाइनीज मांझा पर किस तरह प्रतिबंध है और इसका इस्तेमाल करने वालों पर किस तरह से कार्रवाई की जाती है. कोई मामला सामने आता है तो किस तरह से उस पर कार्रवाई की जाएगी.


इसे भी पढ़ेंः-


US-China Conflict: ताइवान पर चीन की अमेरिका को बड़ी चेतावनी, बाइडेन-जिनपिंग के फोन से भी कम नहीं हुई तल्खी


Gujarat News: पार्टी को मजबूत करने के लिए सीएम केजरीवाल ने उठाया ये कदम, क्या पीएम मोदी के गढ़ में लगा पाएंगे सेंध?