कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस शुक्रवार को उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी. 5 फरवरी को दोपहर दो बजे उम्मीदवारों का एलान किया जाएगा. खास बात ये है कि एक बार में ही सभी 294 सीटों पर कैंडिडेट्स के नाम का एलान होगा.


पिछले विधानसभा चुनाव के लिए भी शुक्रवार को ही टीएमसी ने उम्मीदवारों का एलान किया था. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को करीब से जानने वाले लोग कहते हैं कि 'दीदी' शुक्रवार को लकी मानती हैं. कालीघाट से कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की जाएगी. पिछले विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने 293 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और 211 पर जीत दर्ज करने में कामयाबी हासिल की थी.


आठ चरणों में होंगे चुनाव


पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में 294 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. 27 मार्च को पहले चरण, 1 अप्रैल को दूसरे चरण, 6 अप्रैल को तीसरे चरण, 10 अप्रैल को चौथे चरण, 17 अप्रैल को पांचवे चरण, 22 अप्रैल को छठे चरण, 26 अप्रैल को सातवें चरण और 29 अप्रैल को आठवें चरण की वोटिंग होगी. वोटों की गिनती 2 मई को होगी.


बीजेपी ने भी शुरू की तैयारी


उम्मीदवारों के नामों को लेकर बीजेपी में भी मंथन शुरू हो गया है. पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष ने बुधवार को कहा कि पार्टी की राज्य इकाई ने राज्य के विधानसभा चुनाव के शुरुआती दो चरणों में हर सीट पर औसतन 4-5 नामों को छांटा है और इनमें से अंतिम नाम पर फैसला 4 मार्च को होगा. कौन सा उम्मीदवार किस सीट से चुनाव लड़ेगा इस पर अंतिम फैसला लेने वाली पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की गुरुवार को दिल्ली में बैठक होगी जिसमें 60 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे.


पिछले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 291 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान किया था और लेकिन सिर्फ तीन सीटें जीतने में ही कामयाबी मिली थी. हालांकि, इस बार बीजेपी दावा कर रही है कि राज्य में उनकी सरकार बनेगी.


पीएम मोदी की रैली में सौरव गांगुली के शामिल होने की अटकलें तेज, बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष ने दिया ये बयान