Mamata Oath Ceremony LIVE: तीसरी बार मुख्यमंत्री बनीं ममता बनर्जी, कल मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी

Bengal CM Mamata Oath Ceremony LIVE Updates: तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी तीसरी बार बंगाल की मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले चुकी हैं. अब नव-निर्वाचित सदस्य कल विधानसभा में शपथ लेंगे. शपथग्रहण की हर एक अपडेट यहां पढ़िए.

एबीपी न्यूज Last Updated: 05 May 2021 11:49 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई दी है. 


"हम भी बंगाल की धरती से राजनीतिक हिंसा खत्म करने की शपथ लेते हैं "

उधर कोलकाता के BJP कार्यालय में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, 'जैसे-जैसे नतीजे आए हैं वैसे-वैसे यहां राजनीतिक हिंसा का तांडव देखने को मिला है. यह लड़ाई हम निर्णायक मोड़ तक लड़ेंगे. जो तस्वीरें मैंने विभाजन के समय देखी थी वे ताजा होती दिख रही थीं. जिनको रक्षा करनी चाहिए वे ही इस हिंसा के तांडव के जिम्मेदार लोग हैं. ऐसे लोग शपथ लें, प्रजातंत्र में सबको शपथ लेने का अधिकार है लेकिन हम भी शपथ लेते हैं कि बंगाल की धरती से राजनीतिक हिंसा खत्म करेंगे.'

बंगाल के राज्यपाल ने कहा- हिंसा का अंत करना हमारी प्राथमिकता

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने कहा, "मैं ममता जी को उनके तीसरे कार्यकाल की बधाई देता हूं. आशा है कि शासन संविधान और कानून के नियम के अनुसार चलेगा. हमारी प्राथमिकता इस संवेदनहीन हिंसा का अंत करना है. उम्मीद है कि मुख्यमंत्री कानून के शासन को बहाल करने के लिए तत्काल कदम उठाएंगी."

11:30 बजे ममता बनर्जी कोविड पर करेंगी पहली मीटिंग

शपथ लेने के बाद ममता बनर्जी ने सबसे पहले लोगों का धन्यवाद किया. इसके बाद आगे कहा, '11:30 बजे हम कोविड पर एक मीटिंग करने वाले हैं. इसके बाद तीन बजे हम प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देंगे. मैं सभी से शांति बनाए रखने की अपील करती हूं. अगर किसी भी दल के व्यक्ति ने हिंसा की, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. मैं शांति के पक्ष में हूं और रहूंगी.' वहीं राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा, 'उम्मीद है ममता बनर्जी संविधान का पालन करेंगी. राज्य में कानून का राज होगा. हिंसा के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए.'

ममता बनर्जी ने तीसरी बार CM पद की शपथ ली

ममता बनर्जी ने तीसरी बार बंगाल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने उन्हें शपथ दिलाई. औपचारिक तौर पर ममता एक बार फिर बंगाल की मुख्यमंत्री बन गई हैं. उधर बंगाल की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बीजेपी धरना प्रदर्शन कर रही है.

मुख्यमंत्री पद की शपथ ले रही हैं ममता

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले रही हैं. ममता बंगाली भाषा में शपथ पत्र पढ़ रही हैं.

Mamata Swearing In: शपथ लेने राजभवन पहुंचीं ममता बनर्जी

TMC प्रमुख ममता बनर्जी कोलकाता में राजभवन पहुंच गईं हैं. वे लगातार अपने तीसरे कार्यकाल के लिए कुछ ही देर में राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी. उनके मंत्रिमंडल के कुछ मंत्री कल शपथ लेंगे. 

Mamata Swearing In: दिलीप घोष को भी समारोह के लिए निमंत्रण

पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष को भी ममता बनर्जी के शपथग्रहण समारोह के लिए निमंत्रण दिया गया है. 

बंगाल ने ममता के साथ ही कई अन्य बेटियों को भी जिताया

राज्य में दो मई की दोपहर बाद यह स्पष्ट हो चुका था कि पश्चिम बंगाल की महिलाओं और पुरुषों ने न सिर्फ एक बेटी ममता बनर्जी बल्कि कई अन्य बेटियों को भी चुना है. कई महिला उम्मीदवार भले ही वे किसी भी राजनीतिक दल से हों, चुनावी समर में विजेता बनकर उभरीं, जिनमें टीएमसी की रत्ना चटर्जी, शशि पांजा और चंद्रिमा भट्टाचार्य, भाजपा की अंगमित्रा पॉल, चंदना बौरी और तापसी मंडल शामिल हैं. तृणमूल कांग्रेस ने इस बार 50 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया था तो बीजेपी ने भी करीब 37 महिलाओं को टिकट दिया था.

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से 107 और लोगों की मौत

बंगाल में कल कोविड से एक दिन में सर्वाधिक 107 लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों की कुल संख्या 11,744 हो गई है. राज्य में एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक 17,639 नए मामले सामने आने के साथ ही कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की कुल संख्या 8,98,533 हो गई. पिछले 24 घंटे में 16,547 लोग बीमारी से ठीक हुए. राज्य में उपचाराधीन लोगों की संख्या अब 1 लाख 20 हजार 946 है.

तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ आज धरना देगी बीजेपी

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा बीजेपी कार्यकर्ताओं पर कथित हमले के विरोध में आज बीजेपी पूरे उत्तर प्रदेश में धरना देगी. बीजेपी के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने बताया कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह लखनऊ स्थित अपने आवास पर धरना पर बैठेंगे. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के निर्देशानुसार देश भर में धरना प्रदर्शन हो रहा है और प्रदेश में मंडलस्तर पर धरना दिया जाएगा.

बैकग्राउंड

Mamata Banerjee Oath Ceremony: तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी आज तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के तौर पर राजभवन में शपथ ले चुकी हैं. कोविड महामारी के चलते शपथ ग्रहण समारोह बेहद सादगी भरा रहा. समारोह के लिए पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, निवर्तमान सदन के नेता प्रतिपक्ष अब्दुल मन्नान और सीपीएम के वरिष्ठ नेता बिमान बोस को कार्यक्रम का निमंत्रण भेजा गया था. महामारी की वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं को समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया.


शपथग्रहण समारोह में पार्टी सांसद अभिषेक बनर्जी, चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर और पार्टी के वरिष्ठ नेता फिरहाद हाकिम शामिल हुए. शपथ ग्रहण करने के तुरंत बाद ममता बनर्जी राज्य सचिवालय जाएंगी, जहां उन्हें कोलकाता पुलिस सलामी देगी.


बंगाल चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने 213 सीट जीतकर रचा इतिहास
तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है और लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता अपने पास बरकरार रखी है. पार्टी को 292 विधानसभा सीटों में से 213 पर जीत हासिल हुई है जो बहुमत के जादुई आंकड़े से भी कहीं अधिक है. वहीं, इस विधानसभा चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक देने वाली बीजेपी 77 सीटों पर विजयी रही है.


इसके साथ ही राष्ट्रीय सेकुलर मजलिस पार्टी के चिह्न पर चुनाव लड़ने वाली आईएसएफ को एक सीट मिली है और एक निर्दलीय प्रत्याशी भी जीत दर्ज करने में सफल रहा है. तृणमूल कांग्रेस का प्रदर्शन इस बार 2016 के विधानसभा चुनाव से भी बेहतर रहा जब इसे 211 सीट मिली थीं.


बीजेपी राज्य की सत्ता से ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस को उखाड़ फेंकने में सफल नहीं हो पाई, लेकिन यह पहली बार है जब वह बंगाल में मुख्य विपक्षी दल बन गई है. बीजेपी को 2016 के विधानसभा चुनाव में महज तीन सीट मिली थीं. अपनी पार्टी की जीत से गदगद बनर्जी को हालांकि नंदीग्राम में खुद हार का सामना करना पड़ा. वह पूर्व में अपने विश्वासपात्र रहे और इस बार बीजेपी में शामिल हुए कद्दावर नेता शुभेन्दु अधिकारी से 1,956 मतों के अंतर से हार गईं.


ये भी पढ़ें-
बंगाल में भड़की हिंसा को लेकर मुख्य सचिव, गृह सचिव समेत आला अधिकारियों के साथ ममता ने बुलाई बैठक


पुख्ता की गई नंदीग्राम के निर्वाचन अधिकारी की सुरक्षा व्यवस्था, इस सीट से शुभेंदु ने ममता बनर्जी को दी थी शिकस्त

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.