Mamata Banerjee On NCERT Book Row: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार (26 अक्टूबर) को बीजेपी पर ईडी की रेड और एनसीईआरटी की सिफारिश सहित कई मुद्दों को लेकर निशाना साधा.


तृणमूल कांग्रेस की चीफ ममता बनर्जी  ने कहा,  ''बीजेपी चुनाव से पहले देशभर में विपक्षी दलों के नेताओं के खिलाफ ईडी की छापेमारी कर गंदा खेल खेल रही है. मेरा सवाल है कि क्या बीजेपी के किसी नेता के घर पर एक भी रेड की गई.'' 


दरअसल, 2024 में लोकसभा चुनाव है. इसके अलावा तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और मध्य प्रदेश में नवंबर में चुनाव है. इसका परिणाम तीन दिसंबर को आएगा. गुरुवार को ही ईडी ने करोड़ों रुपये के कथित राशन वितरण मामले को लेकर पश्चिम बंगाल के मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक के परिसरों पर छापेमारी की.


राजस्थान में कथित परीक्षा पेपर लीक केस की मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के जयपुर और सीकर में स्थित परिसरों पर रेड की. इसके अलावा विदेशी मुद्रा उल्लंघन मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे को तलब किया.  


ममता बनर्जी ने क्या कहा?
एनसीईआरटी की कमेटी की स्कूली पाठ्यपुस्तकों में ‘इंडिया’ का नाम ‘भारत’ करने संबंधी सिफारिश पर  ममता बनर्जी ने कहा कि अचानक से ये बात क्यों की जा रही है. उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी का जिक्र करते हुए आगे कहा कि बीजेपी मोह्म्मद बिन तुगलक की तरह हो गई जो कि इतिहास बदलना चाहती है. 


बनर्जी ने कहा कि बीजेपी कहती है कि वह 'सबका साथ सबका विकास' चाहती है, लेकिन वास्तव में इसका मतलब 'सबका साथ सबका सत्यानाश' है. उन्होंने कहा कि विश्वभारती टैगोर की देन है, फिर भी विश्वविद्यालय को यूनेस्को विरासत का दर्जा मिलने पर पट्टिकाओं में उनका कोई उल्लेख नहीं है. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- NCERT की किताब में 'इंड‍िया' की जगह 'भारत' की स‍िफा‍र‍िश पर ब‍िफरा व‍िपक्ष, '...तो देश का नाम क्या जंबूद्वीप रखेंगे'