Bengaluru Cafe Blast Case: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार (12 अप्रैल, 2024) को कहा कि बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट के मामले में दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी हमने सुनिश्चित की. एनआईए दोनों को इसलिए गिरफ्तार कर पाई, क्योंकि राज्य की पुलिस ने जल्द कार्रवाई की थी. 


तृणमूल कांग्रेस (TMC) की चीफ ममता बनर्जी ने कूच बिहार में कहा, ‘'सुना है कि बीजेपी के एक नेता कह रहे थे कि बंगाल सुरक्षित नहीं है. पुलिस की त्वरित कार्रवाई से दो घंटे के भीतर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया. उन राज्यों के बारे में क्या जहां आप सत्ता में हैं?’’


दरअसल, एनआईए ने बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में मुख्य साजिशकर्ता समेत दो आरोपियों को शुक्रवार को बंगाल के कोलकाता के पास गिरफ्तार किया. आरोपियों की पहचान मुसव्विर हुसैन शाजिब और ए मथीन अहमद ताहा के रूप में हुई है. एनआईए के अधिकारियों ने कहा कि शाजिब ने कैफे में विस्फोटक रखा था और ताहा विस्फोट का प्लान बनाने और उसे अंजाम देने का मुख्य साजिशकर्ता है. 


एनआईए ने क्या कहा?
एक अधिकारी ने कहा, ‘‘12 अप्रैल 2024 की सुबह एनआईए ने कोलकाता के पास आरोपियों का पता लगाने में सफलता हासिल की. आरोपी वहां पहचान बदल कर रह रहे थे.’’ अधिकारी ने बताया कि एनआईए, केंद्रीय खुफिया एजेंसियों और पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल की राज्य पुलिस एजेंसियों के बीच समन्वित कार्रवाई और सहयोग से इस काम को अंजाम दिया गया.


एनआईए ने पिछले महीने इन दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी में मददगार साबित होने वाली सूचना देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की थी. बेंगलुरु में ब्रुकफील्ड के आईटीपीएल रोड पर स्थित कैफे में एक मार्च को विस्फोट हुआ था और तीन मार्च को एनआईए ने इस मामले की जांच का जिम्मा संभाल लिया था. 


ये भी पढ़ें- Rameshwaram Cafe Blast Case: रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट केस में एनआईए का एक्शन, दो आतंकी गिरफ्तार