मालेगांव: अल्पसंख्यक समुदाय तक पहुंच बनाते हुए बीजेपी ने अगले हफ्ते होने वाले मालेगांव नगर निगम (एमएमसी) चुनाव के लिए करीब 27 मुसलमानों को टिकट दिया है. पार्टी ने कुल 56 उम्मीदवार खड़े किए हैं. चुनाव 24 मई को होने हैं.


बीजेपी के एक वरिष्ठ स्थानीय नेता ने कहा, ‘‘पहली बार बीजेपी मालेगांव के 21 वार्ड की कुल 84 सीटों में से रिकार्ड 56 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. इन 56 उम्मीदवारों में से करीब 27 मुस्लिम हैं.’’ मालेगांव नासिक जिले का एक मुस्लिम बहुल शहर है, जहां 2001 में नगर निगम की स्थापना हुई थी.


2002 में हुए पहले चुनाव में बीजेपी और शिवसेना एक साथ उतरे थे. जहां शिवसेना को 11 सीटें मिलीं, वहीं बीजेपी को केवल एक सीट से संतोष करना पड़ा. 2007 और 2012 के चुनाव में बीजेपी यहां खाता खोलने में भी नाकाम रही.


इस समय एमएमसी में सत्तारूढ़ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने आगामी चुनाव के लिए जनता दल (सेक्यूलर) के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन किया है. शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा ने 52 उम्मीदवार उतारे जबकि जनता दल (सेक्यूलर) के 10 उम्मीदवार मैदान में हैं.


विपक्षी कांग्रेस ने कुल 73 उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिीमीन (एआईएमआईएम) ने 35 उम्मीदवार खड़े किए हैं. निवर्तमान उप मेयर यूनुस ईसा और उनके परिवार के पांच लोग एआईएमआईएम के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे.