Taj Mahal News: ताजमहल के अंदर गुरुवार (15 फरवरी) की सुबह मलेशिया की 6 महिला पर्यटकों ने अपने देश का झंडा दिखाते हुए वीडिया बनाया. इसके बाद वह वीडियो वायरल हो गया, जिसमें ये महिलाएं सेंट्रेल ट्रैक के पास बने रास्ते पर अपना राष्ट्रीय ध्वज थामे नजर आ रही थीं. इसकी खबर मिलते ही सीआईएसएफ और एएसआई में हड़कंप मच गया.


लिखित में मांगी गई मांफी


नियमों का उल्लंघन करने को लेकर इन महिलाओं से पूछताछ की गई. पूछताछ में महिलाओं ने बताया कि उन्हें ताजमहल के अंदर कौन-कौन सी प्रतिबंधित चीजें नहीं ले जानी है इसके बारे में पता नहीं था. इसके बाद लिखित में मांफी मांगने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के सहायक ने कहा, "यह घटना गुरुवार सुबह करीब 8 बजे की है. एक भारतीय के साथ करीब छह मलेशियाई महिला पर्यटक ताजमहल के अंदर दाखिल हुईं. बाद में वीडियो वायरल हुआ तो उनसे पूछताछ की गई."


अपने देश का झंडा पकड़कर तस्वीरें खिंचवाई


भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के सहायक ने कहा, ''मलेशियाई महिला पर्यटकों ने अपने देश का झंडा पकड़कर तस्वीरें खिंचवाई. पूछताछ करने पर उन्होंने कहा कि उन्हें ताजमहल में प्रचार या प्रचार गतिविधियों पर प्रतिबंध के बारे में नहीं पता था. उनके साथ आए भारतीयों ने भी कहा कि उन्हें भी इस नियम के बारे में पता नहीं था."


ताजमहल के अंदर ऐसी घटनाएं होती रहती है और फिर पकड़े जाने के बाद माफी मांगते हैं. हालांकि अब ताजमहल के अंदर मोबाइल ले जाने की अनुमति दे दी गई है, लेकिन पर्यटक प्रचार गतिविधियों का बढ़ावा देने जैसे अन्य सामान नहीं ले जा सकते हैं. ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी दोनों दरवाजों पर सीआईएसएफ कड़ी जांच और तलाशी लेते हैं. पर्यटक जब एंट्री गेट के पास डीएफएमडी (डोर फ्रेम्ड मेटल डिटेक्टर) को पार करते हैं तो बैग की जांच की जाती है.


ये भी पढ़ें: बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव में भी चौंकाया, कई मंत्रियों के काटे टिकट, इन नेताओं की सरप्राइज एंट्री