भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पहले ह्मयूमन स्पेसफ्लाइट मिशन गगनयान के लिए ट्रेनिंग ले रहे चार भारतीय वायुसेना के पायलट प्रशांत बालाकृष्णन नायर मलयाली फिल्म एक्ट्रेस लीना के पति हैं. दोनों ने इसी साल शादी की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (27 फरवरी) को गगनयान के लिए ट्रेनिंग ले रहे चार लोगों के नाम की घोषणा थी. इस घोषणा के बाद ही लीना ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर खुलासा किया कि भारतीय वायु सेना के पायलट प्रशांत बालकृष्णन नायर उनके पति हैं.


लीना ने इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ के साथ अपनी और नायर की एक तस्वीर भी शेयर की. इंस्टाग्राम पर पोस्ट में उन्होंने कहा कि वह इस महत्वपूर्ण घोषणा का इंतजार कर रही थीं, ताकि सभी को पता चल सके कि उन्होंने 17 जनवरी को प्रशांत बालाकृष्णन नायर से शादी कर ली थी, लेकिन 40 दिन से उन्होंने यह बात सबसे छिपाकर रखी थी. लीना ने कहा कि नायर को प्रधानमंत्री की ओर से एस्ट्रोनॉट विंग से सम्मानित किया जाना ऐतिहासिक क्षण है. 


लीना ने पोस्ट मे लिखा, 'आधिकारिक तौर पर आवश्यक गोपनीयता बनाए रखने के लिए मैं इस घोषणा का इंतजार कर रही थी, जिससे आपको यह पता चल सके कि मैंने 17 जनवरी, 2024 को एक पारंपरिक समारोह में अरेंज मैरिज के जरिए प्रशांत से शादी कर ली है.'



प्रशांत बालाकृष्णन को 19 दिसंबर, 1998 को भारतीय वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में कमीशन किया गया था. उन्हें अलग-अलग एयरक्राफ्ट उड़ाने का एक्सपीरियंस है, जिनमें Su-30, MKI, MiG-21, MIG-29, Hawk, Dornier और An-32 शामिल हैं. प्रशांत ने Su-30 स्कवाड्रन की कमान भी संभाली है. 


प्रशांत के पिता एक रिटायर इंजीनियर हैं. उनके पिता का नाम बालाकृष्णन और माता का नाम प्रमिला है, जो एक गृहणी हैं. प्रशांत का जन्म 26 अगस्त, 1976 को हुआ था और उनके दो भाई और एक बहन है. दोनों भाई विदेश में रहते हैं, जबकि बहन केरल के त्रिशूर में रहती हैं. प्रशांत जब पलक्कड़ के एनएसएस इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ रहे थे तो उन्होंने एनडीए ज्वॉइन कर लिया.


पीएम मोदी ने मंगलवार को थुंबा स्थित विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर, अंगद प्रताप, अजीत कृष्णन और विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला गगनयान मिशन के लिए नामित किये गए अंतरिक्ष यात्री हैं.


यह भी पढ़ें:-
लालू परिवार को कोर्ट से बड़ी राहत! राबड़ी देवी, मीसा भारती को जमीन के बदले नौकरी मामले में मिली जमानत