Happy Gandhi Jayanti 2023: देशभर में सोमवार (2 अक्टूबर) को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती मनाई जा रही है. देशवासियों ने अंग्रेजों के खिलाफ उनकी लड़ाई के लिए और मानवता के रास्ते पर चलने के लिए बताई गईं उनकी बातों को याद किया. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी ने भी गांधी जयंती के मौके पर बापू को याद किया है. उन्होंने कहा है कि भारत को जोड़ने का रास्ता महात्मा गांधी ने ही दिखाया था. 


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर राहुल ने लिखा, 'सत्य, अहिंसा और सौहार्द का रास्ता, भारत को जोड़ने का रास्ता महात्मा गांधी ने ही दिखाया था. बापू को उनकी जयंती पर शत शत नमन.' उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया है, जो भारत जोड़ो यात्रा का है. बता दें कि पिछले साल कन्याकुमारी से 7 सितंबर को भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की गई थी, जो 30 जनवरी को कश्मीर में जाकर समाप्त हुई. इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने लगभग 4000 किमी का पैदल सफर तय किया.


राहुल ने जो वीडियो शेयर किया, उसमें क्या है? 


कांग्रेस नेता के जरिए शेयर किए गए वीडियो में भारत जोड़ो यात्रा के दृश्य हैं. वीडियो की शुरुआत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के उस बयान से होती है, जिसमें वह कहते हैं, 'खुद में वो बदलाव लाइए, जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं.' इसमें महात्मा गांधी के उन पलों को दिखाया गया है, जिसमें वह लोगों से मिल रहे हैं और उनके साथ यात्रा पर निकल रहे हैं. वीडियो में राहुल कहते हैं कि भारत जोड़ो यात्रा की सोच महात्मा गांधी जी की थी. ये रास्ता महात्मा गांधी ने हिंदुस्तान को दिया था. 






राहुल आगे कहते हैं कि महात्मा गांधी ने हिंदुस्तान को जोड़ने का काम किया. एक तरफ एक सामान्य और बेहद सादगी भरा व्यक्ति था, एक ऐसा व्यक्ति जो भारत के भविष्य पर यकीन रखता था. बापू ने अहिंसा का प्रसार किया और सच्चाई की खोज की. वह आगे कहते हैं कि गांधी जी खुले मन के व्यक्ति थे और वह काफी मॉडर्न भी थे. गांधी जी ने उस वक्त दुनिया की सबसे बड़ी फोर्स का सामना किया. उन्होंने उस वक्त एक सुपरपावर देश का मुकाबला किया. 


कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि बापू ने उस देश का सामना इसलिए किया, क्योंकि वह सच्चाई पर चलने वाले व्यक्ति थे. वीडियो के बैकग्राउंड में रघुपति राघव राजाराम पतित पावन सीताराम को भी बजते हुए सुना जा सकता है. वीडियो के अंत में गांधी जी को चरखा चलाते हुए देखा जा सकता है. 


यह भी पढ़ें: डेढ़ सौ साल बाद भी दुनिया को क्यों बापू की जरूरत? पढ़ें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती विशेष कहानी