Saamana On Maharashtra Riots: महाराष्ट्र में बीते दिनों जातीय और धार्मिक दंगों की घटनाएं देखने को मिली हैं. इसको लेकर शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने अपने मुखपत्र सामना में एक लेख के जरिए मुख्यमंत्री शिंदे और गृहमंत्री फडणवीस की सरकार पर कड़ा हमला बोला है. सीधा आरोप लगाते हुए कहा, बीजेपी का दंगे भड़का कर राजनीतिक रोटियां सेंकना का धंधा पीढ़ियों से चला आ रहा है और चुनाव नजदीक आते ही इस धंधे के निवेश में बढ़ोतरी की जाती है. 


सामना में कहा, ऐसे निवेशक अब हमारे राज्य में घुस गए हैं इसलिए हमें महाराष्ट्र के भविष्य को लेकर चिंता हो रही है. दरअसल, महाराष्ट्र के अकोला में एक सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट को लेकर दंगा भड़का तो वहीं दूसरी ओर मंदिर में जबरन एक समुदाय के लोगों का घुसना और शिवलिंग पर चादर चढ़ाने के प्रयास के बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई. शेवगाव में भी हिंसा की घटना हुई. यहां छत्रपति संभाजी महाराज की जयंती के उपलक्ष्य में निकाले गए जुलूस के दौरान दंगा भड़का जिसके बाद स्थिति बेकाबू हो गई. इस घटना में पुलिस वाले भी जख्मी हुए थे. 


भोंपू बजाकर राजनीतिक... - सामना


सामना में कहा, ऐसे निवेशक अब हमारे राज्य में घुस गए हैं इसलिए हमें महाराष्ट्र के भविष्य को लेकर चिंता हो रही है. लेख में लिखा, अकोला में फिलहाल धारा-144 लागू की गई है फिर भी पूरे शहर में इस हिंसा के कारण भय का माहौल है. वहीं, मंदिर में चादर चढ़ाने की घटना पर सामना में लिखा, कुछ मुस्लिम मंडली ने त्र्यंबकेश्वर मंदिर के उत्तर दरवाजे से अंदर घुसकर चादर चढ़ाने की कोशिश की. भारतीय जनता पार्टी ‘दंगा-तनाव-भड़काऊ महामंडल’ ने इस पर तुरंत अपने-अपने भोंपू बजाकर राजनीतिक ‘जनजागृति’ का कार्य हाथ में लिया. प्रश्न धार्मिक भावना का है.


सामना में आरोप लगाते हुए कहा गया कि बीजेपी भ्रष्टाचारियों को शुद्ध करनेवाला और दंगे भड़काने वाला कारखाना है. महाराष्ट्र में दंगों की प्रयोगशाला खोलकर बीजेपी और उसके समर्थक सामाजिक समरसता को बिगाड़कर मतों का ध्रुवीकरण करने की कोशिश कर रहे हैं. राज्य की जनता महाराष्ट्र के हित के लिए सावधान रहे


यह भी पढ़ें.


Uganda Indian Banker Murder: युगांडा में भारतीय बैंकर की गोली मारकर हत्या, पुलिसकर्मी ने AK-47 से भूना, जानिए क्यों