Maharashtra NCP Crisis: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता अजित पवार (Ajit Pawar) ने पार्टी के कई विधायकों को साथ लेकर बगावत करते हुए महाराष्ट्र की शिंदे-फडणवीस सरकार को समर्थन दिया है. उन्होंने रविवार (2 जुलाई) को महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी शपथग्रहण समारोह में मौजूद रहे. शपथ लेने के बाद अजित पवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. 


अजित पवार ने एनसीपी पर दावा करते हुए कहा कि हम अगला चुनाव एनसीपी के चुनाव चिह्न पर लड़ेंगे. पवार ने कहा कि आने वाले दिनों में कई और चेहरे मंत्रिमंडल में शामिल होंगे. कुछ और विधायक कल मुंबई पहुंचेंगे. आज हम सभी ने शिंदे-फडणवीस सरकार में शामिल होने का निर्णय लिया है. शुक्रवार को नेता विपक्ष पद से इस्तीफा दिया था. राज्य के विकास के लिए अगर हम शिवसेना (उद्धव ठाकरे) के साथ मिलकर सरकार बना सकते हैं तो बीजेपी के साथ मिलकर भी सरकार बना सकते हैं.


बगावत के बाद क्या बोले अजित पवार?


उन्होंने आगे कहा कि पार्टी के स्थापना दिवस पर मैंने अपना मत पार्टी के नेताओं कार्यकर्ताओं के सामने रखा था. आने वाले दिनों में युवा नेतृत्व को मौका दिया जाएगा. कुछ लोग हमारे फैसले को लेकर अलग-अलग तरीके की बयानबाजी करेंगे, लेकिन हमें इन सब से कोई लेना देना नहीं है. महाराष्ट्र का विकास हमारे लिए सबसे पहले है. हम महाराष्ट्र की प्रगति के लिए काम करते रहेंगे. इसीलिए हमने यह निर्णय लिया है. हमारे अधिकांश विधायक हमारे फैसले से संतुष्ट हैं. हम सभी चुनाव एनसीपी के नाम पर ही लड़ेंगे. 


पीएम मोदी की तारीफ, विपक्षी दलों पर निशाना


पीएम मोदी की तारीफ करते हुए एनसीपी नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बीते 9 सालों में देश अच्छे से चलाया जा रहा है. प्रधानमंत्री को हराने के लिए आज सभी विपक्षी दल साथ में आ रहे हैं. विपक्षी दलों की बैठक में कुछ आउटपुट सामने निकल कर नहीं आता है. 


"महाराष्ट्र की भलाई के लिए सब कुछ करेंगे"


उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि कुछ विधायकों से इस वक्त संपर्क नहीं हो पा रहा क्योंकि वे देश से बाहर हैं, लेकिन मैंने उन सभी से बात की है और वे हमारे फैसले से सहमत हैं. उन्होंने कहा कि पहले नगालैंड में एनसीपी के 7 विधायक थे और पार्टी के फैसले पर सभी विधायक बीजेपी के साथ चले गए थे. अगर हम नगालैंड में बीजेपी के साथ जा सकते हैं तो यहां बीजेपी के साथ क्यों नहीं जा सकते. हम महाराष्ट्र की भलाई के लिए सब कुछ करेंगे.


ये भी पढ़ें- 


NCP Ajit Pawar Takes Oath: अजित पवार ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ, NDA में हुए शामिल