Mumbai Measles Case: मुंबई में खसरे से पीड़ित बच्चों की संख्या बढ़कर 323 हो गई है, जिनमें से 36 बच्चों को बुधवार (30 नवंबर) को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं संदिग्ध 4 हजार 272 मरीज हैं. कुल 117 भर्ती बच्चों में से  22 ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं, जबकि 2 आईसीयू में और 2 वेंटिलेटर पर हैं.  


राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार (29 नवंबर) को यह जानकारी दी. बच्चों को अधिक प्रभावित करने वाले इस वायरल संक्रमण से अब तक 14 लोगों की जान जा चुकी है. आधिकारिक बयान के अनुसार, अकेले मुंबई में 28 नवंबर तक खसरे से 10 लोगों की मौत हो चुकी है. महाराष्ट्र में इस साल (जनवरी 2022) की शुरुआत से खसरे के मामलों की संख्या मंगलवार (29 नवंबर) को 717 पहुंच गयी है. मुंबई राज्य में खसरे से सर्वाधिक प्रभावित है.


क्या इंतजाम किए गए? 
नगर निकाय ने अपने बयान में सोमवार (28 नवंबर) को बताया था कि मुंबई में नौ महीने से पांच साल तक के 1,34,833 बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा और उन्हें अतिरिक्त खुराक आगामी एक दिसंबर से 33 स्वास्थ्य केंद्रों पर दी जाएगी. बीएमसी ने अब तक 53,66,144 घरों का सर्वेक्षण किया और बुखार आने और शरीर पर चकत्ते पड़ने के 4,062 मामलों का पता लगाया है. 


क्या लक्षण है? 
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक खसरे होने पर सबसे पहले तेज बुखार आता है. संक्रमित होने पर नाक बहना, आंखों में पानी बहना, आंखे लाल होना और मुंह गले पर दाग आ जाते हैं. बता दें कि देश में महाराष्ट्र के अलावा  बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड और केरल सहित कई राज्यों में खसरे के मामले सामने आए हैं. उन बच्चों को ज्यादा खतरा जिन्हें कि सही पोषण नहीं मिल रहा या फिर विटामिन-ए की कमी है या फिर एचआईवी एड्स या दूसरी बीमारी से इम्युन सिस्टम कमजोर हो गया है. 


यह भी पढ़ें-


Measles Causes: जानलेवा हो रहा खसरा संक्रमण, मौत के आंकड़ों ने बढ़ाई चिंता, इस तरह रखें खुद का ख्याल