मुंबई के मानखुर्द और मालवनी इलाके में मिनी दंगे और महाराष्ट्र के अलग अलग इलाकों में हुए दो समुदायों के बीच झगड़ों को देखते हुए महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वालसे पाटिल ने कहा कि कुछ लोग अपने राजनीतिक फायदों के लिए इस तरह के दंगे भड़काने का काम कर रहे हैं. महाराष्ट्र पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगी और जो भी दोषी पाये जाएंगे उनके खिलाफ सख्त कारवाई की जाएगी.


आपको बता दें की बीती रात मुंबई के मानखुर्द इलाके में कुछ लोगों के उत्पात मचाने की जानकारी सामने आ रही है.  मिली जानकारी के अनुसार 20 से 25 गाड़ियों में तोड़फोड़ कर फरार हो गए. हालांकि घटना के तुरंत बाद पहुंची पुलिस ने घटनास्थल पर मामले को नियंत्रित किया और भविष्य में ऐसा कुछ भी दुबारा नहीं हो इसके लिए पूरी रात इलाक़े में भारी पुलिस बल तैनात रखा था. 


रामनवमी पर लोगों ने मचाया उत्पात


पुलिस ने बताया की रामनवमी के अवसर पर मुंबई के मानखुर्द इलाके के न्यू महाडा कॉलोनी में कुछ लोगों ने जमकर उत्पात मचाया. रात के करीबन 10 बजे 15 से 20 अज्ञात लोगों ने मिलकर इलाके में मौजूद 20 से 25 गाड़ियों में तोड़फोड़ की. 


लेकिन मुंबई पुलिस के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक महादेव कोली ने एबीपी न्यूज़ को जानकारी देते हुए कहा की कुछ अज्ञात लोगों ने गाड़ियों में तोड़फोड़ की वहीं पुलिस ने आगे बताया की घटना की वजह अब तक सामने नहीं आई है हालांकि मामले की जांच अभी तक जारी है. 


हाथ में झंडा लेकर जय श्रीराम के नारे लगा रहे थे तोड़फोड़ करने वाले लोग 


वहीं इस इलाके में रहने वाले अनीश पाशा नाम के शख़्स ने बताया की उनकी भी इस इलाके में दुकान है. रात को कुछ अज्ञात लड़कों ने जितनी गाड़ियाँ तोड़ी उसमें से 3 गाडियाँ उनकी थी. अनीश ने बताया के कुछ लोगों के हाथ में झंडा था और वह जय श्री राम के नारे लगा रहे थे. ये घटना उस समय हुई जब कुछ लड़के बैठकर खाना खा रहे थे तभी मोटरसाइकिल पर  पर कुछ लोग आये जिन्होंने खाना गिरा दिया और तोड़ फोड़ की शुरुआत की.


पुलिस ने दर्ज किया अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा


इस घटना के बाद पुलिस ने अज्ञात लोगों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज कर जाँच शुरू कर दी है.इस मामले को देखते हुए पूरी मुंबई में पुलिसकर्मीयों को अलर्ट पर रखा हुआ है ताकि ऐसी घटना दुबारा ना हो. वहीं महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वालसे पाटिल ने कहा की महाराष्ट्र में कुछ लोग जाति के नाम पर दंगा फैलाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि वो इसका फ़ायदा उठा सके. मुंबई समेत महाराष्ट्र में कई ऐसे मामले सामने आए हैं कि कहां पर इस तरह से दो धर्मों के बीच इस तरह का मतभेद पैदा करने की कोशिश की जा रही है. 


मुंबई के गृहमंत्री ने की लोगों से शांत रहने की अपील 


मुंबई के मानखुर्द और मालवनी इलाके में हुई घटना को गंभीरता से लिया जा रहा है. मैं लोगों से आह्लान करता हूं की लोगों को शांत रहना चाहिए और ऐसी अवस्था में किसी भी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी जानी चाहिए. आपको बता दें की कुछ दिनों पहले मुंबई के मालवनी इलाके में राम नवमी के समय बजरंग दल की ओर से भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया था. इस शोभायात्रा में बजरंग दल के कई लोग इकट्ठा हुए थे और मालवनी इलाके में ढोल बजा रहे थे.


मस्जिद में अजान के समय ढ़ोल बजा रहे थे लोग


इस यात्रा के दौरान शाम को जब मस्जिद में अजान चल रही थी तो इस समय मस्जिद के सामने जोर जोर से ढ़ोल बजाए जा रहे थे. इन सब के पहले गुढ़ी पडवा के दिन जब MNS अध्यक्ष राज ठाकरे की सभा थी तो उस समय उन्होंने कहा था कि अगर लाऊड स्पीकर जोर-जोर से बजाया जाएगा तो हम भी वहां हनुमान चालिसा बजाएंगे.


राज ठाकरे के इस बयान से माना जा रहा है कि मुंबई में हिंदु मुस्लिम हिंसा शुरू हुई थी. वहीं कुछ लोग इसे चुनावी राजनीति से भी जोड़ कर देख रहे हैं क्योंकि मुंबई में कुछ दिनो में BMC चुनाव होने हैं ऐसे में हर राजनीतिक दल के लिए यह चुनाव काफी महत्वपूर्ण हो गया है.


Explainer: जंग, डूबती अर्थव्यवस्था, सियासी उलटफेर, भारत के दाएं-बाएं ऊपर-नीचे कहीं कोहराम, कहीं खलबली


पाकिस्तानी सेना ने इमरान खान द्वारा सेना प्रमुख बाजवा को बर्खास्त करने की खबर को नकारा, कहा- बेबुनियाद न्यूज