Maharashtra Government: आज महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी गठबंधन सरकार के दो साल पूरे हो गए हैं. दो साल पूरे होने के मौके पर गठबंधन में शामिल दल शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के कार्यकर्ता प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में जश्न मनाएंगे तो वहीं विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता राज्य में सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलेगी. दो साल पूरे होने के मौके पर सरकार जहां अपनी उपलब्धियों को गिनाएगी तो वहीं विपक्षी दलों की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा मुद्दों को उछालकर सरकार की किरकिरी करवाई जाए. सरकार की उपलब्धियों को बताने के लिए सत्ताधारी दलों के कार्यकर्ता अगल-अलग जगहों पर छोटी-छोटी सभाएं  भी कर सकते हैं.


288 सदस्यों वाली विधानसभा चुनाव में शिवसेना के पास 56 विधायक, एनसीपी के पास 54 विधायक और कांग्रेस के पास 44 विधायक हैं. वहीं बीजेपी महाराष्ट्र चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. राज्य में बीजेपी ने 105 सीटों पर जीत दर्ज की थी. साल 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 26.1 प्रतिशत वोट हासिल हुए थे जबकि शिवसेना के खाते में 16.6 प्रतिशत वोट मिले थे. इस चुनाव में एनसीपी के खाते में 16.9 प्रतिशत वोट गए थे. वहीं कांग्रेस को 16.1 प्रतिशत मत मिले थे. इस चुनाव में अन्य दलों को 14.3 प्रतिशत वोट हासिल हुए थे.


बता दें कि राज्य में जब महाराष्ट्र में एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना ने गठबंधन करके सरकार बनाई तो राजनीतिक एक्सपर्ट यह मान कर चल रहे थे कि यह गठबंधन ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाएगा. राजनीतिक एक्सपर्ट यह मानकर चल रहे थे कि इन दलों के विचार और मिजाज आपस में मिलते नहीं हैं ऐसे में लंबे समय तक साथ नहीं रह सकते हैं. लेकिन ऐसी आशंकाएं गलत निकलीं और कुछ मुद्दों पर मतभेद के बाद भी उद्धव ठाकरे सुचारू रूप से सरकार चला रहे हैं.


All Party Meet: कृषि कानूनों की वापसी वाले विधेयक कल संसद में होगा पेश, पीएम ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक, सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष