मुंबई:  महाराष्ट्र के लिए लोगों के लिए रात में राहत की खबर आयी है. वहां के किसानों ने अपना हड़ताल खत्म करने का ऐलान किया है. किसानों की देर रात तक सीएम फडणवीस के साथ बैठक हई और उसी बैठक में किसानों की मांगों को पूरा करने का भरोसा दिया गया है.


दो दिन से सब्जी और दूध की किल्लत से जूझ रहे महाराष्ट्र के लोगों को आज से पहले की तरह सब्जी, दूध और फल मिलेंगे. मुख्यमंत्री फडणवीस के साथ रात में चार घंटे तक किसान नेताओं की बात होती रही.


 


इस बैठक में तय हुआ है कि राज्य सरकार कर्ज चुकाने में असमर्थ छोटे किसानों का कर्ज 31 अक्टूबर तक माफ कर देगी. साथ ही किसानों को उचित समर्थन मूल्य देने के लिए कानून बनाया जाएगा. 20 जून तक दूध की नई कीमत तय की जाएगी. किसान आंदोलन के दौरान जिस किसान की मौत हुई है, उसकी सरकार आर्थिक मदद करेगी और आंदोलन के दौरान किसानों पर हुए केस को वापस लिया जाएगा.


आपको बता दें कि कर्ज माफी और फसलों के उचित समर्थन मूल्य को लेकर राज्य भर के किसान दो दिन से आंदोलन पर थे. उनके आंदोलन की वजह से दूध और सब्जी की सप्लाई पर बुरा असर पड़ा था.



किसानों के आंदोलन की वजह से मुंबई की थोक मंडी में एक किलो आलू की कीमत 12 रुपये से बढ़कर 15 रुपये और एक किलो प्याज की कीमत 10 रुपये से बढ़कर 14 रुपये हो गई थी. भिंडी के दाम दोगुने हो गए थे. साथ ही बैंगन का दाम भी 40 रुपये से बढ़कर 100 रुपये हो गया था.


किसानों के आंदोलन की वजह से महाराष्ट्र के दूसरे हिस्सों में भी जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया था, लेकिन अब आंदोलन खत्म होने से आम लोगों की जिंदगी फिर से पटरी पर लौट आयेगी.