भोपाल:  मध्य प्रदेश में आज 19 नगरपालिका अध्यक्षों के चुनाव के वोटों की गिनती हो रही है. विधानसभा चुनाव से पहले हो रहे इस चुनाव में शिवराज को कांग्रेस से बराबरी की टक्कर हो रही है. 19 में से 11 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. चार सीटों पर कांग्रेस और चार सीटों पर बीजेपी की जीत हुई है. वहीं एक पर निर्दलीय जीता है.

LIVE UPDATES:



  • गुना ज़िले की राघोगढ़ नगर पालिका पर कांग्रेस ने अपनी जीत बरकरार रखी है. कांग्रेस की आरती शर्मा 5 हजार 672 वोटों से जी हैं. 24 वार्ड में बीजेपी को सिर्फ 4 वार्डो पर ही विजय मिली हैं. यहां सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रोड शो भी किया था.

  • तीन जगह पर अध्यक्ष वापस बुलाने के लिए यानि राइट टू रिकॉल के लिए चुनाव हो रहे हैं. ऐसी दो सीटों के नतीजे आए हैं. दोनों में बीजेपी के नगरपालिका अध्यक्षों को वापस बुलाया गया है.

  • भिंड की नगर परिषद अकोड़ा, देवास की नगर परिषद करनावद और राजगढ़ की नगर परिषद खिलचीपुर में अध्यक्ष को पद से वापस बुलाने के लिए मतदान हुआ था.

  • कुल 19 जगहों पर अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए सुबह 9 बजे से वोटों की गिनती चल रही है

  • वोटों की गिनती वाली जगहों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. बता दें कि प्रदेश में 19 नगरपालिकाओं पर 17 जनवरी को चुनाव हुआ था.


17 जनवरी को 19 निकायों नगर पालिका धार, मनावर और पीथमपुर के साथ नगर परिषद सरदारपुर, राजगढ़, धरमपुरी, धामनोद, कुक्षी और डही, बड़वानी जिले में नगर पालिका बड़वानी, सेंधवा के साथ नगर परिषद पानसेमल, खेतिया, पलसूद, अंजड़ और राजपुर में आम चुनाव कराए गए थे.


मध्य प्रदेश की नई राज्यपाल होंगी आनंदीबेन पटेल

इस चुनाव में मुख्य लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. इस चुनाव को इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है.

मुंगावली और कोलारस विधानसभा उपचुनाव का एलान

बता दें कि मध्य प्रदेश के अशोकनगर के मुंगावली और शिवपुरी के कोलारस विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. दोनों ही स्थानों पर मतदान 24 फरवरी और मतगणना 28 फरवरी को होगी.

इस साल होंगे एमपी में विधानसभा चुनाव

बता दें कि मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं. वर्तमान में राज्य में बीजेपी की सरकार है और शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री है. राज्य में विधानसभा की 230 सीटें हैं. साल 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 165 सीटें, कांग्रेस को 58 सीटें, बीएसपी को चार और अन्य को तीन सीटें मिली थीं.