Ludhiana Palestine Flag: पवित्र रमजान शरीफ के तीस रोजे रखने के बाद गुरुवार (11 अप्रैल) को लुधियाना शहर में लाखों मुस्लिमों ने ईद-उल-फित्र की नमाज अदा की. जामा मस्जिद में शाही इमाम पंजाब मौलाना मुहम्मद उस्मान रहमानी लुधियानवी ने ईद मनाई. इस मौके पर शाही इमाम मौलाना मुहम्मद उस्मान ने संबोधित करते हुए कहा कि ईद के दिन फिलीस्तीन के मुस्लिमों को नहीं भुलाया जा सकता, जिनका इजराइल ने नरसंहार किया है. 


'इजराइल की गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं'


शाही इमाम ने कहा, "फिलीस्तीन में इजराइल की गुंडागर्दी को कभी भी सहन नहीं किया जा सकता. इजराइल का हर एक कदम गैर इंसानी और गैर कानूनी है, लेकिन जुल्म के खिलाफ अपनी आवाज को उठाना हमारी जिम्मेदारी है. हम सब को मिलकर राजनीतिक और सामाजिक तौर पर आतंकवाद का विरोध करना चाहिए."


जामा मस्जिद पर फिलिस्तीनी ध्वज
 
इस अवसर पर फिलीस्तीन के लोगों के साथ सहानभूति दिखाते हुए जामा मस्जिद पर फिलिस्तीनी ध्वज लगाए गए थे. नमाज अदा करने आए अधिकतर लोग भी फिलीस्तीन धवज लेकर आए थे और सड़कों पर हाथों में बड़े-बड़े बैनर लेकर इजराइल का विरोध कर रहे थे. शाही इमाम मौलाना मुहम्मद उस्मान रहमानी ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस जंग को जल्द से जल्द खत्म कराने की अपील की है.



ईद के मौके पर जामा मस्जिद लुधियाना में पूर्व कैबिनेट मंत्री हीरा सिंह गाबडिया पूर्व पार्षद राकेश पराशर, गुलाम हसन कैसर, अशोक गुप्ता, शिंगारा सिंह दाद, जरनैल सिंह तूर, सीनियर अकाली नेता बलजीत सिंह बिंद्रा, गुरप्रीत सिंह विंकल, मुहम्मद मुस्तकीम अहरारी विशेष रूप से उपस्थित थे.


लुधियाना जामा मस्जिद से सहायता राशि भिजवाई गई


फिलीस्तीन में मानवीय और खाद्य संकट को देखते हुए जहां विश्व भर से उनकों राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है, वहीं लुधियाना की ऐतिहासिक जामा मस्जिद की ओर से इस सप्ताह फिलीस्तीन को सहायता राशि भिजवाई गई. इस अवसर पर फिलीस्तीनी दूतावास ने बताया कि भारत सरकार की ओर से भी वहां राहत सामग्री भिजवाई गई है, जिसके लिए वह भारत सरकार और भारत के लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं.  


इससे पहले उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में शाह जमाल ईदगाह पर ईद के दिन कुछ नमाजियों ने अपने हाथों में फिलिस्तीन लिखा पोस्टर लेकर फिलिस्तीन के समर्थन में पैसे जमा करने और दुआ की अपील की. इस मामले का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण का नामांकन शुक्रवार से शुरू, 12 राज्यों की 94 सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत होगी दांव पर