नई दिल्ली: नोटबंदी के मुद्दे पर लोकसभा में बुधवार को नियम 193 के तहत हो रही चर्चा जारी रहेगी. नियम 193 में चर्चा के बाद वोटिंग का प्रावधान नहीं है.


जबकि विपक्ष ऐसे नियम के तहत चर्चा चाहता है जिसमें वोटिंग का प्रावधान हो. हालांकि ऐसे संकेत मिले हैं कि आज चर्चा सुचारु रुप से चल सकती है. लोकसभा में बुधवार का दिन प्रधानमंत्री कार्यालय से जुड़े प्रश्नों का भी होता है इसलिए पीएम मोदी भी लोकसभा में मौजूद रहेंगे.


अगर चर्चा होती है तो कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी कांग्रेस की ओर से चर्चा की शुरुआत करेंगे. उधर राज्यसभा में भी विपक्ष का हंगामा जारी है. गतिरोध के चलते 16 नवंबर को शुरु हुई चर्चा अभी तक पूरी नहीं हो पाई है.


लेकिन टीएमसी को छोड़कर विपक्ष का रवैया लचीला होता दिख रहा है. राज्यसभा में बुधवार को लोकसभा से पास हो चुके द टैक्सेशन लॉज(सेकेंड अमेंडमेंट) बिल 2016 को पेश किया जा सकता है. बिल को मनी बिल की तरह से पेश किये जाने का विपक्ष विरोध कर रहा है.


सरकार बुधवार को संसद में पूरक अनुदान मांगें पेश करेगी. वित्त मंत्री अरुण जेटली इसे पेश करेंगे. इससे दो बातों का पता चलेगा कि सरकार चालू कारोबारी साल में विभिन्न मदों में और कितना अतिरिक्त खर्च करना चाहती है और सरकार को अतिरिक्त आय कहां-कहां से मिलेगी. सरकार को क्या रिजर्व बैंक से कुछ अतिरिक्त पैसा मिलेगा?