Congress Demands To Shift Voting Date In Kerala: केरल कांग्रेस प्रदेश कमेटी ने चुनाव आयोग से राज्य में मतदान की तारीख बदलने की अपील की है. प्रदेश कमेटी ने कहा कि केरल में 16 अप्रैल यानी शुक्रवार के दिन वोटिंग होनी है. इस्लाम में शुक्रवार को महत्वपूर्ण माना जाता है.


समाचार एजेंसी पीटीआई ने कांग्रेस सूत्रों के हवाले से बताया कि प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष एम एम हसन और विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीशन ने आयोग को संयुक्त रूप से पत्र लिखा है और 26 अप्रैल को शुक्रवार का दिन होने की वजह से मुस्लिम मतदाताओं को होने वाली संभावित परेशानियों का हवाला देकर मतदान की तिथि को 26 अप्रैल से बदलने की अपील की है. 

कांग्रेस ने दिया ये तर्क
पत्र में कहा गया है कि शुक्रवार या रविवार को चुनाव कराने से चुनाव अधिकारियों, बूथ एजेंट और मतदाताओं सहित लोगों को काफी असुविधा हो सकती है. इससे पहले, केरल में कांग्रेस की सहयोगी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने भी इसी मुद्दे पर आयोग का रुख करने की मंशा जाहिर की थी. पार्टी का कहना है कि चुनाव की तारीख में निश्चित तौर पर बदलाव होने चाहिए ताकि सभी लोग लोकतंत्र के पर्व में हिस्सा ले सकें.


केरल में एक चरण में संपन्न होगा चुनाव
देश में आम चुनाव की घोषणा हो चुकी है. आयोग की घोषणा के मुताबिक, चुनाव इस बार 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून को खत्म होंगे और 4 जून को नतीजों का ऐलान होगा. देश के बाकी राज्यों के साथ, केरल में इस बार भी एक ही चरण में मतदान होगा. केरल में चुनाव 26 अप्रैल होग. केरल जिसे "भगवान का अपना देश" भी कहा जाता है, उन कुछ राज्यों में से एक है, जहां कांग्रेस का अभी भी मजबूत गढ़ है.


इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में भी केरल में एक ही चरण का मतदान सम्पन्न हुआ था. फिलहाल राज्य में वाम दलों की सरकार है और कांग्रेस लेफ़्ट के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ने वाली है. हालांकि अभी तक शीट शेयरिंग पर अंतिम सहमति नहीं बन पाई है.


ये भी पढ़ें:BJP On Rahul Gandhi: 'हिंदू आस्था पर चोट करना राहुल गांधी की फितरत, दूसरे मजहबों के बारे में बोलकर दिखाएं', बीजेपी ने दी चुनौती