TMC MP Abhishek Banerjee: आगामी लोकसभा चुनाव से ठीक पहले तृणमूल कांग्रेस में पुराने और नए नेताओं की राजनीति को लेकर छ‍िड़ी बहस अभी थमती नजर नहीं आ रही है. डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से टीएमसी सांसद और पार्टी के राष्‍ट्रीय महासच‍िव अभ‍िषेक बनर्जी ने युवा बनाम बुजुर्ग नेताओं पर एक बार फ‍िर बयान द‍िया है. 


न्‍यूज एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक, पश्‍च‍िम बंगाल के दक्षिण 24 परगना की डायमंड हार्बर लोकसभा सीट ल‍िए कैंपेन करते हुए अभिषेक बनर्जी ने कहा कि कई लोग कह रहे हैं कि पुराने और नए नेताओं के बीच लड़ाई है. उन्‍होंने कहा क‍ि अख‍िल भारतीय तृणमूल कांग्रेस का नेतृत्व मुख्‍यमंत्री (ममता बनर्जी) करती हैं.   


इस बहस के बीच उन्‍होंने यह भी कहा कि अगर वह (ममता बनर्जी) मुझे 2024 के लिए कोई जिम्मेदारी देती हैं तो मैं उसको लेने में पीछे नहीं रहूंगा. हालांकि, वह फिलहाल पार्टी को पूरी गत‍ि के साथ चला रही हैं, लेक‍िन एक बार जब लोग एक उम्र की तय सीमा तक पहुंच जाते हैं तो उनकी कार्यक्षमता कम हो जाती है.


'सीन‍ियर और जून‍ियर नेताओं के साथ मजबूती से खड़ीं ममता बनर्जी' 


उन्‍होंने इसका उदाहरण देते हुए यह कहा क‍ि आप जो 30 साल की उम्र में कर सकते है, वो 56 की उम्र में नहीं कर सकते. जहां तक पार्टी सुप्रीमों दीदी (ममता बनर्जी) का सवाल है तो वो अपने सभी सीन‍ियर और जून‍ियर नेताओं के साथ मजबूती से खड़ी हैं.  


ममता बनर्जी कर चुकी हैं वर‍िष्‍ठ नेताओं के सम्‍मान की वकालत 


इस बीच देखा जाए तो टीएमसी में पुराने बनाम नई पीढ़ी के नेताओं के मुद्दे ने उस वक्‍त नया मोड ले ल‍िया जब पश्‍च‍िम बंगाल की मुख्‍यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी वर‍िष्‍ठ नेताओं के सम्‍मान करने की वकालत की थी. उन्‍होंने उस दावे को भी दरक‍िनार कर द‍िया था ज‍िसमें अनुभवी नेताओं को संन्‍यास लेने की बात कही गई थी.


स्‍थापना द‍िवस पर भी अभ‍िषेक बनर्जी ने प्रस्‍तुत क‍िया था प्रस्‍ताव 


ममता बनर्जी के इस बयान के बाद राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक ने यह कहा था क‍ि राजनीति में सेवानिवृत्ति की उम्र होनी चाहिए. अभ‍िषेक ने बढ़ती उम्र के साथ कार्य कुशलता में गिरावट आने का हवाला भी द‍िया था. टीएमसी के स्‍थापना द‍िवस पर इस संबंध में एक प्रस्‍ताव भी पार्टी के समक्ष अभिषेक बनर्जी की ओर से प्रस्‍तुत क‍िया गया था. 


यह भी पढ़ें: पीएम मोदी पर मालदीव की मंत्री के विवादित बयान को लेकर सलमान खुर्शीद बोले- 'हम विदेशी लोगों की...'