Rahul Gandhi In Raebareli: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष इस पर उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में अपनी जीत पक्की करने के लिए कांग्रेस के टॉप नेता अपने क्षेत्र में सोमवार (13 मई) से ताबड़तोड़ रैलियां करने वाले हैं. 


राहुल गांधी 13 मई को रायबरेली में हरचंदपुर, सरेनी, ऊंचाहार और बरछना में 4 रैलियों को संबोधित करेंगे. 3 मई को नामांकन दाखिल करने के बाद लोकसभा क्षेत्र का उनका पहला दौरा होगा. इसके साथ ही वह 17 मई को फिर से अखिलेश यादव के साथ प्रचार करने के लिए रायबरेली और अमेठी का दौरा करेंगे. 


प्रियंका गांधी पहले से ही कर रही हैं राहुल गांधी का चुनाव प्रचार


उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा 6 मई से उनके अभियान की अगुवाई कर रही हैं और उन्होंने रायबरेली में 30 से अधिक चुनावी रैलियों को संबोधित किया है.
वह अमेठी में भी प्रचार कर रही हैं जहां परिवार के वफादार किशोरी लाल शर्मा बीजेपी की स्मृति ईरानी के खिलाफ लड़ रहे हैं. राहुल ने नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन अपनी मां और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ रायबरेली से पर्चा दाखिल किया. कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद ये सीट खाली हुई है. 


राहुल गांधी ने अमेठी छोड़ रायबरेली सीट चुनी


शुरुआत में उनके अमेठी से लड़ने की उम्मीद थी. इस सीट से वो पिछली बार वह हार गए थे, लेकिन प्रियंका के चुनाव नहीं लड़ने के फैसले के बाद, यह निर्णय लिया गया कि राहुल रायबरेली से लड़ेंगे. इस सीट का प्रतिनिधित्व इंदिरा गांधी और सोनिया गांधी कर चुकी हैं.  


कहा जाता है कि राहुल शुरू में रायबरेली या अमेठी से लड़ने के लिए राजी नहीं थे क्योंकि उन्हें लग रहा था कि वायनाड से मौजूदा सांसद भी हैं और इस बार भी वो वायनाड से चुनाव ड़ रहे हैं ऐसे में दूसरी सीट से चुनाव लड़ना सही नहीं है. हालांकि, केंद्रीय नेतृत्व के आगे राहुल गांधी को झुकना पड़ा क्योंकि इस तरह की धारणा बन रही थी कि गांधी परिवार उत्तर भारत छोड़ चुका है. 


ये भी पढ़ें: 'रायबरेली में कमल खिला दो, 400 पार अपने आप हो जाएगा', कांग्रेस के गढ़ में बोले अमित शाह