Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोटिंग को लेकर देश की जनता से खास अपील की है. उन्होंने सोमवार (22 अप्रैल, 2024) को उत्तर प्रदेश (यूपी) के अलीगढ़ में चुनावी जन सभा के दौरान कहा कि यह बहुत सारी चीजों का समय है लेकिन देश से बढ़कर कुछ भी नहीं होता है. ऐसे में धूप से पहले सुबह-सुबह वोटिंग करना बहुत जरूरी है. 


भाषण के दौरान पीएम ने कहा- साथियों इस बार अलीगढ़ में 26 अप्रैल, 2024 और हाथरस में सात मई, 2024 को मतदान है. आप अलीगढ़ से मेरे छोटे भाई सतीश गौतम और हाथरस से अनन्य साथी अनूप वाल्मीकि को भारी मतों से जिताना है. मुझे इसके लिए आपका आशीर्वाद चाहिए. यहां आप भले ही इन दोनों नेताओं को वोट देते होंगे पर मानिए जब कमल के निशान पर बटन दबाएंगे तब नरेंद्र मोदी को सीधा आपका वोट मिल जाएगा. मैं ये वोट मोदी के लिए मांगने के लिए आया हूं.   


अलीगढ़ में PM ने क्या-क्या कहा? देखें, पूरी स्पीचः






यह भी पढ़ेंः 'चुनावी मौसम न हो जाए खराब', बढ़ती गर्मी से EC परेशान, IMD संग की मीटिंग


जलपान से पहले हो मतदान- PM मोदी की अपील


पीएम नरेंद्र मोदी के मुताबिक, "हमें एक और बात याद रखनी होगी कि एक तरफ फसल की कटाई का समय है. शादी-ब्याह का भी समय है और गर्मी तो पूछ मत...है सब कुछ है लेकिन देश का इतना महत्वपूर्ण चुनाव है." जन सभा में आई जनता से आगे पूछते हुए वह बोले- हमें सारे काम छोड़कर वोट डालना चाहिए या नहीं? धूप से पहले सुबह-सुबह मतदान बेहद जरूरी है. आप लोग करेंगे कि नहीं? सबसे पहले वोट हो जाए. जलपान से पहले मतदान हो जाए. आपके एक-एक वोट का बड़ा महत्व है.


लोकसभा चुनावः पहले चरण में कितना हुआ मतदान?


प्रधानमंत्री की ओर से वोटिंग से जुड़ी अपील ऐसे वक्त पर की गई है, जब देश के विभिन्न राज्य चिलचिलाती गर्मी की मार झेल रहे हैं. बढ़ती गर्मी को लेकर भारतीय निर्वाचन आयोग भी चिंतित नजर आया और उसने इस संदर्भ में भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के साथ बैठक की है. दरअसल, आम चुनाव के पहले चरण में उम्मीद से कम वोटिंग हुई थी. शुक्रवार (19 अप्रैल) को 21 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर 60% से ज्यादा मतदान हुआ था.


यह भी पढ़ेंः 'अलीगढ़ ने लगाया ऐसा ताला, शहजादों को नहीं मिल रही चाबी', राहुल-अखिलेश पर पीएम मोदी का तंज