Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले दक्षिण भारत के कर्नाटक में भारत माता को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई थी. बुधवार (10 अप्रैल, 2024) को इसी मामले में पुलिस की ओर से बड़ा एक्शन लिया गया. शिवाजीनगर पुलिस ने भारत माता के खिलाफ जहर उगलने वाले शख्स को अरेस्ट कर लिया है.  

  


समाचार एजेंसी 'आईएएनएस' की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत माता के खिलाफ विवादित बयान को लेकर शिकायत दी गई थी. गणेश नाम के व्यक्ति ने वायरल पोस्ट के बारे में थाने को सूचित किया था. पुलिस इसके बाद से मामले की जांच-पड़ताल में जुटी थी. पुलिस ने इसी के तहत विल्फ्रेड नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है. 


भारत माता पर क्यों दिया था विवादित बयान?


आरोपी विल्फ्रेड ने भारत माता को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी क्यों की थी? फिलहाल यह तो साफ नहीं हो पाया है पर पुलिस उसकी इस हरकत के पीछे की वजह जानने का प्रयास कर रही है. इस बीच, पुलिस इस पूरे मामले में शामिल और लोगों की भी तलाश में जुटी है.


यह भी पढ़ेंः '15 दिनों के अंदर हटाएं टैटू', पुलिस वालों को मिला सरकारी आदेश, वर्दी पहनने पर दिखे तो होगा एक्शन


हिंदुस्तान को ही कहा जाता है भारत माता


दरअसल, देश को बहुत सारे लोग जननी मानते हैं और जन्म देने वाली मां होती है. ऐसे में हिंदुस्तान को भारत माता के नाम से भी पुकारा जाता है. वेदों में भी अपने देश को मां के नाम से संबोधित किया जाता है. 19वीं सदी के बांग्ला लेखक भूदेव मुखोपाध्याय के लिखे व्यंग्य 'उनाबिम्सा पुराणा' (उन्नीसवें पुराण) में भारत माता से जुड़ा साक्ष्य मिलता है. वहां पर भारत माता के लिए आदि भारती शब्द का इस्तेमाल किया गया था.


यह भी पढ़ेंः मुस्लिम पर्सनल लॉ को लेकर कांग्रेस पर बुरी तरह भड़के अमित शाह! बोले- शर्म करो, कितनी बार देश को तोड़ोगे