Lok Sabha Elections 2024: तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ’ब्रायन ने मंगलवार को चुनाव आयोग की तटस्थता पर सवाल उठाया है. उन्होने इसकी तुलना क्रिकेट खेल के एक ‘पक्षपाती अंपायर’ से की. डेरेक ओ’ब्रायन का ये बयान टीएमसी द्वारा मुख्य निर्वाचन आयुक्त को पत्र लिखकर लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों के मतदान प्रतिशत के आंकड़े को सार्वजनिक करने का अनुरोध करने के एक दिन बाद आया है.


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टीएमसी नेता डेरेक ओ’ब्रायन ने मंगलवार को एक्स पर पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने लिखा कि कहा, "क्या चुनाव आयोग का मतलब अब 'बेहद समझौतावादी' है!" "क्रिकेट में, तीन प्रकार के अंपायर होते हैं- एक अंपायर, एक तटस्थ अंपायर और एक पक्षपाती अंपायर. राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ’ब्रायन ने कहा कि चुनाव आयोग के कामों से ज्यादा से ज्यादा लोगों को यह विश्वास हो रहा है कि इलेक्शन कमीशन तीसरी कैटागिरी में फिट बैठता है.


TMC ने डेटा देर से होने पर EC से मांगा स्पष्टीकरण 


दरअसल, तृणमूल कांग्रेस ने बीते सोमवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार से लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों के लिए लोकसभा क्षेत्र-वार मतदान प्रतिशत की "तत्काल जानकारी" देने का आग्रह किया था. इसके साथ ही डेटा जारी करने में "देरी" पर स्पष्टीकरण भी मांगा था.


जबकि, इस मामले पर विपक्षी दलों की आलोचना का सामना कर रहे चुनाव आयोग ने सोमवार को कहा था कि "उम्मीदवारों के पास मतदान की वास्तविक संख्या का बूथ-वार डेटा उपलब्ध है, जो एक वैधानिक जरूरत है. इसने मौजूदा लोकसभा चुनावों के लिए कुल चरण-वार वोटिंग दिखाने के लिए अपने मोबाइल एप्लिकेशन में एक नई सुविधा की भी घोषणा की थी. चुनाव आयोग ने प्रदेशवार आंकड़ों के अलावा कुल चरण-वार मतदान दिखाने के लिए वोटर टर्नआउट ऐप में एक नई सुविधा जोड़ी है. 


तृणमूल कांग्रेस ने EC को लिखी चिठ्ठी


बता दें कि, सोमवार को तृणमूल कांग्रेस ने मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखे पत्र में कहा था कि 'चुनाव आयोग लोकसभा 2024 के आगामी आम चुनावों के चरण 1 और 2 के लिए डाले गए वोटों के संसदीय क्षेत्रवार सटीक आंकड़े तत्काल प्रस्तुत करें, इसके साथ ही यह भी बताए कि मतदान रिपोर्ट जारी करने में इतनी देरी क्यों हुई और इन्हें 30.04.2024 को इतनी देर में क्यों जारी किया गया, इस पर भी स्पष्टीकरण दें. उक्त चरणों के लिए मतदान प्रतिशत की कुल संख्या (आंकड़ों में) और पात्र मतदाताओं की कुल संख्या का भी ब्यौरा दें.'


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: 'तीर अदावत का और मशाल की आग...' असदुद्दीन ओवैसी का शायराना अंदाज में उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे पर निशाना