EC On Seizures Before General Election: लोकसभा चुनाव 2024 में धनबल के इस्तेमाल को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर निगरानी कर रहे चुनाव आयोग (EC) ने नगदी बरामदगी के मामले में आजादी के बाद से पिछले 75 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.


चुनाव आयोग ने सोमवार (15 अप्रै‌ल) को बताया कि उनके अधिकारी एक मार्च से प्रतिदिन 100 करोड़ रुपये जब्त कर रहे हैं. चुनाव आयोग ने कहा कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अधिकारियों ने नकदी, मादक पदार्थ और शराब सहित कुल 4,650 करोड़ रुपये मूल्य की जब्ती की है. कुल जब्ती में 45 प्रतिशत हिस्सेदारी मादक पदार्थों की है. इसमें से असम में 141 करोड़ रुपये की नगदी, शराब, मादक पदार्थो सहित अन्य कीमती वस्तुएं बरामद हुई हैं.


इसके पहले के लोकसभा चुनाव में हुई थी कितनी जब्ती?


आयोग ने कहा कि एक मार्च से की गई जब्ती, 2019 के संसदीय चुनाव के दौरान जब्त किये गए 3,475 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गई है. अधिकारियों ने एक मार्च से प्रतिदिन 100 करोड़ रुपये मूल्य की जब्ती की है. अब तक कुल 4,658 करोड़ रुपये मूल्य की जब्ती में 395 करोड़ रुपये नकद, 489 करोड़ रुपये से अधिक की शराब और 2,069 करोड़ रुपये मूल्य के मादक पदार्थ शामिल हैं.


असम में हुई 141 करोड़ की जब्ती


चुनाव आयोग ने बताया है कि असम में 141 करोड़ की जब्ती हुई है जिनमें से लगभग 16 लाख लीटर शराब बरामद की गई है. इसकी कीमत 19 करोड़ रुपये से अधिक है. 48.77 करोड़ रुपये की दवाएं भी जब्त की गईं. इसके अलावा, विभिन्न राज्य और केंद्रीय एजेंसियों द्वारा 44.22 करोड़ रुपये की कीमती धातु और 25.68 करोड़ रुपये की ड्रग्स पकड़ी गई है.


बता दें कि पूरे देश में लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल से शुरू हो जाएगा. 1 जून को आखिरी यानी कि सातवें चरण की वोटिंग है. 4 जून को चुनाव के परिणाम घोषित किए जायेंगे. इसके पहले चुनाव आयोग बड़े पैमाने पर निगरानी, जांच पड़ताल और धड़ पकड़ अभियान चला रहा है.


ये भी पढ़ें:PM Modi Interview: 'ये पकड़े गए, इसी वजह से दे रहे इंटरव्यू', इलेक्टोरल बॉन्ड पर बोले पीएम मोदी तो राहुल गांधी ने साधा निशाना