EC Halted West Bengal Governor Visit: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान के दौरान चुनाव वाले क्षेत्रों में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस के प्रस्तावित दौरे पर आयोग ने रोक लगा दी है. गुरुवार (18 अप्रैल) को बंगाल गवर्नर कूचबिहार जाने वाले थे, जहां पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है.


मतदान वाले दिन राज्यपाल का इसी क्षेत्र में रहने का कार्यक्रम था और मतदान खत्म होने के बाद कोलकाता लौटने वाले थे. हालांकि, बुधवार (17 अप्रैल) को आयोग ने उनकी प्रस्तावित यात्रा पर रोक लगाते हुए कहा कि राज्यपाल के दौरे से आदर्श आचार संहिता (MCC) का उल्लंघन होता. 


पहले चरण में बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर मतदान


कूचबिहार के अलावा उत्तर बंगाल के दो अन्य निर्वाचन क्षेत्रों, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में भी पहले चरण में मतदान होना है. सूत्रों ने कहा कि राज्यपाल ने पिछले चुनाव ( पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021) संबंधी हिंसा के रिकॉर्ड पर विचार करने के बाद मतदान वाले दिन यहां रहने का फैसला किया था. राजभवन सूत्रों के मुताबिक, कार्यक्रम के अनुसार राज्यपाल गुरुवार सुबह कोलकाता से कूच बिहार के लिए रवाना होने वाले थे और चुनाव खत्म होने के बाद शुक्रवार शाम को निर्वाचन क्षेत्र से वापस कोलकाता लौटने का कार्यक्रम था.


दरअसल 16 मार्च को, जिस दिन चुनाव आयोग ने मतदान कार्यक्रम की घोषणा की, राज्यपाल ने कहा कि वह पहले चरण से ही मैदान में रहेंगे. उन्होंने कहा था, "मैं सुबह 6 बजे सड़कों पर उतरूंगा. मैं लोगों के लिए उपलब्ध रहूंगा. पिछले बार चुनावों में हुई हिंसा की अब अनुमति नहीं दी जाएगी.''


चुनावी हिंसा की शिकायत के लिए राज भवन ने शुरू किया है पोर्टल


पिछले महीने कोलकाता में गवर्नर हाउस में एक नया पोर्टल भी लॉन्च किया गया, जिसके माध्यम से राज्यपाल राज्य के आम मतदाताओं से सीधे बातचीत कर सकते हैं. पोर्टल में एक ईमेल है जिसके माध्यम से राज्य का कोई भी मतदाता सीधे अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है. राज्यपाल ने कहा था कि चुनावी हिंसा पर लगाम लगाने के लिए उन्होंने ये पहल की है.


ये भी पढ़ें - Lok Sabha Elections 2024: इंटरव्यू देखा, कांप रहे थे PM नरेंद्र मोदी के हाथ- जानें, ऐसा क्यों बोले राहुल गांधी