Lok Sabha Polls 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान के साथ ही राजनीतिक दलों में हलचल भी तेज हो गई और जनता को लोकलुभावन वादों के साथ चुनावी मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं. इसी क्रम में कांग्रेस भी अपने मेनिफेस्टो को आज मंगलवार (19 मार्च) को मंजूरी दे देगी. कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के घोषणापत्र को अंतिम रूप दिया जाएगा.


न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी के निर्णय लेने वाली संस्थाकी ओर से राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की सराहना करते हुए एक प्रस्ताव पारित करने भी उम्मीद है. कार्य समिति की बैठक के बाद पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की भी बैठक होगी जिसमें जिसमें 19 अप्रैल से शुरू होने वाले सात चरण के लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के बाकी बचे उम्मीदवारों के नामों को भी अंतिम रूप दिया जाएगा. कांग्रेस ने अब तक दो अलग-अलग सूचियों में कुल 82 उम्मीदवारों की घोषणा की है.


कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए बनाई थी मेनिफेस्टो कमिटी


लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी ने मेनिफेस्टो कमिटी का गठन किया था. इसका नेतृत्व पी चिदंबरम कर रहे हैं. समिति में छत्तीसगढ़ के पूर्व उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश, कांग्रेस सांसद शशि थरूर और प्रियंका गांधी समेत अन्य नेता शामिल हैं.


पी चिदंबरम ने कहा कि लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी का मेनिफेस्टो पीपुल्स मेनिफेस्टो होगा और पार्टी नेताओं से परामर्श के अलावा ई-मेल और वेबसाइट के जरिए भी सुझाव लिए गए हैं.


समझिए 5 और 25 का खेल


वहीं, पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने रविवार को कहा था कि पार्टी की शीर्ष नीति निर्धारण इकाई कार्य समिति की बैठक में मसौदा घोषणापत्र को अपनी मंजूरी देगी. घोषणा पत्र न्याय के लिए पांच ‘गारंटी’ दी गई हैं. उन्होंने कहा था कि पार्टी पांच न्याय - ‘भागीदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’- के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी. इनमें 25 गारंटी होंगी जिनकी घोषणा कांग्रेस अध्यक्ष खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पहले ही कर चुके हैं.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: सीट शेयरिंग के ऐलान से पहले ही कांग्रेस का फैसला, इस कैंडिडेट के नाम पर लगाई मुहर