Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में दूसरे चरण के मतदान के लिए उम्मीदवारों की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जिन सीटों पर पहले चरण में मतदान होना है, वहां उम्मीदवारों के नामांकन के लिए 27 मार्च आखिरी तारीख थी. इस मौके पर अलग-अलग लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार अनोखे अंदाज में नामांकन कराने पहुंचे. कोई बैलगाड़ी में बैठकर पर्चा भरने पहुंचा तो कोई गाड़ी खराब होने की वजह से पर्चा ही नहीं भर पाया. समाजवादी पार्टी (सपा) के अब्दुल सलाम भागते हुए नामांकन करने पहुंचे.


राजस्थान के बीकानेर में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार अर्जुनराम मेघवाल ने कलेक्ट्रेट परिसर के बाहर रविंद मंच पर सभा का आयोजन किया था. उन्होंने पर्चा भरने के साथ सभा को संबोधित किया और पीएम नरेंद्र मोदी पर गीत भी गाया.






नरेश मीणा की दंडौती


राजस्थान के दौसा में निर्दलीय उम्मीदवार नरेश मीणा दंडौती लगाते हुए नामांकन करने पहुंचे. उन्होंने 200 मीटर तक तपती सड़क पर दंडौती (दंडवत प्रणाम करते हुए) लगाई. मीणा कांग्रेस नेता हैं लेकिन टिकट नहीं मिलने पर उन्होंने बगावत करते हुए निर्दलीय पर्चा भरा है.






अब्दुल सलाम ने लगाई दौड़

उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट में समाजवादी पार्टी के नेता अब्दुल सलाम भागते हुए नामांकन करने पहुंचे. वह काफी देरी से नामांकन करने गए थे. समय की कमी के कारण उन्हें दौड़ लगानी पड़ी.






देव पंवार की बैलगाड़ी

मध्य प्रदेश के बालाघाट में देव पंवार बैलगाड़ी से नामांकन करने पहुंचे. हास्य कलाकार को धनेन्द्र शरणागत के नाम से भी जाना जाता है. वह बोरोजगारी और विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ रहे हैं. बैलगाड़ी रैली के दौरान उन्होंने लोगों का अभिवादन स्वीकार किया.


यूपी की मुजफ्फरनगर सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार आनंद कुमार नामांकन नहीं कर सके. वह नामांकन भरने जा रहे थे लेकिन रास्ते में उनकी बाइक खराब हो गई. उसका क्लच वायर टूट गया, किक भी टूट गई. इसकी वजह से वह एक घंटा देरी से कलेक्ट्रेट पहुंचे और नामांकन नहीं कर पाए.

यह भी पढ़ेंः रामपुर और मुरादाबाद, जिन सीटों पर सपा में घमासान, वहां कौन जीत सकता है, सर्वे ने चौंकाया