Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का प्रचार बुधवार (17 अप्रैल, 2024) को शाम छह बजे थम गया. भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से जारी बयान में बताया गया, "लोकसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार नॉर्थ ईस्ट में दोपहर को तीन बजे समाप्त हुआ था, जबकि देश के बाकी हिस्सों में यह शाम छह बजे खत्म हुआ." दिन में इससे पहले सभी प्रमुख सियासी दलों ने जमीन पर रैली-रोड शो और जन सभाओं के जरिए जमीन पर पूरी ताकत झोंकी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिन में असम के नलबाड़ी पहुंचे, जहां उन्होंने एक रैली में कहा कि चार जून को नतीजा क्या होने जा रहा है, ये साफ दिखाई दे रहा है. ऐसे में लोग कहते हैं- चार जून, 400 पार! फिर एक बार मोदी सरकार. 


दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद में सुबह कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और सपा के मुखिया अखिलेश यादव ने संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस की और इस दौरान उन्होंने बीजेपी व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला. इंडिया गठबंधन की ओर से इस दौरान एक वीडियो सॉन्ग भी जारी किया गया, जिसमें साल 2017 से लेकर अब तक अखिलेश यादव और राहुल गांधी के एक साथ वीडियो और फोटो शामिल हैं.


इस बीच, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सहारनपुर में पहला रोड शो किया. उन्‍होंने लगभग 25 मिनट में 1.5 किमी की यात्रा की और कहा- मैं हर जगह यही कह रही हूं कि ये चुनाव जनता का होना चाहिए. लोगों के मुद्दों पर होना चाहिए. पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी के नेता बेरोजगारी, महंगाई, किसानों, महिलाओं की बात नहीं कर रहे हैं. बात इधर उधर की ध्यान भटकाने की हो रही है. जो सत्ता में बैठे हैं, वह माता शक्ति और सत्य के उपासक नहीं हैं, 'सत्ता' के उपासक हैं.




आम चुनाव के पहले चरण के तहत कहां होगी वोटिंग?


आम चुनाव 2024 के पहले चरण के तहत 19 अप्रैल, 2024 को राज्यों और केंद्र प्रदेशों को मिलाकर कुल 21 जगह 102 सीटों पर मतदान होगा. इस दौरान अरुणाचल की दो, असम की पांच, बिहार की चार, छत्तीसगढ़ की एक, मध्य प्रदेश की छह, महाराष्ट्र की पांच, मणिपुर की दो, मेघालय की दो, मिजोरम की एक, नगालैंड की एक, राजस्थान की 12, सिक्किम की एक, तमिलनाडु की 39, त्रिपुरा की एक, यूपी की आठ, उत्तराखंड की पांच, पश्चिम बंगाल की तीन, अंडमान और निकोबार द्वीप की एक, जम्मू और कश्मीर की एक, लक्षद्वीप की एक और पुडुचेरी की एक सीट पर वोट डाले जाएंगे.






लोकसभा इलेक्शन के पहले फेज का ऐसा था शेड्यूल


लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 16 मार्च, 2024 को प्रेस नोट जारी हुआ था. फिर 20 मार्च, 2024 को नोटिफिकेशन इशू किया गया था. आगे 27 मार्च, 2024 को नॉमिनेशन की आखिरी तारीख थी तो 28 मार्च, 2024 को इनकी स्क्रूटनी की गई. उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च, 2024 थी, जबकि 19 मार्च, 2024 को वोट डाले जाएंगे और चार जून को परिणाम आएंगे. यह चुनाव संपन्न कराने की अंतिम तारीख छह जून, 2024 है. 


यह भी पढ़ेंः 'अद्भुत क्षण', असम में रैली के बीच समय निकालकर पीएम मोदी ने देखा रामलला का सूर्य तिलक