Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के ल‍िए भारतीय जनता पार्टी ने केरल की तिरुवनंतपुरम सीट पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर (59) को उतार द‍िया है. वहीं, सीपीएम के नेतृत्‍व वाले एलडीएफ ने सीपीएम नेता और पूर्व सांसद पन्नियन रवींद्रन (78) को चुनावी मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने इस सीट से अभी प्रत्‍याशी के नाम का ऐलान नहीं क‍िया है. हालांक‍ि, इस सीट पर मौजूदा कांग्रेस सांसद शश‍ि थरूर (67) जीत की हैट्र‍िक लगा चुके हैं. माना जा रहा है क‍ि अगर पार्टी यहां से फ‍िर शश‍ि थरूर को मैदान में उतारती है तो मुकाबले त्र‍िकोणीय होने के आसार हैं.  


कांग्रेस के वर‍िष्‍ठ नेता और वर्तमान सांसद शशि थरूर ने गुरुवार (7 मार्च) को कहा कि उन्‍होंने अपने 15 साल के पॉल‍िट‍िकल कर‍ियर में कभी भी अपने आलोचकों या व‍िरोध‍ियों पर हमला करने की जरूरत महसूस नहीं की. थरूर ने इस सीट पर मुकाबला कड़ा होने की संभावनाओं पर कहा क‍ि बीजेपी ने यहां से केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर को मैदान में उतारा है. वहीं, सीपीएम ने अपने पूर्व सांसद को 2009 के बाद यहां अब फ‍िर से उतारा है तो उनको हल्‍के में नहीं ल‍िया जाना चाह‍िए. 


तीन बार से लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं शश‍ि थरूर 


उधर, कांग्रेस की ओर से अभी तक कोई कैंड‍िडेट ल‍िस्‍ट जारी नहीं की गई है. हालांक‍ि, चुनावी तैयारियों के बीच माना जा रहा है क‍ि जल्‍द ही पार्टी की ओर से कैंड‍िडेट्स की फर्स्‍ट ल‍िस्‍ट जारी की जा सकती है. बीजेपी-सीपीएम कैंड‍िडेट अनाउंस होने के बाद अब तीन बार के कांग्रेस सांसद शश‍ि थरूर के नाम को लेकर भी चर्चा तेज हो गई है. माना यही जा रहा है क‍ि कांग्रेस पार्टी इस सीट से लगातार जीत दर्ज करते आने के चलते उन पर एक बार फ‍िर व‍िश्‍वास जताकर उनको चुनावी दंगल में उतारेगी. इसके चलते यहां पर मुकाबला त्र‍िकोणीय होने की संभावना ज्‍यादा रहेगी. 


पूर्व सांसद पन्नियन रवींद्रन 15 साल तक मैदान से रहे बाहर 


इस मुकाबले को लेकर थरूर ने भी कहा कि यह नहीं भूलना चाह‍िए क‍ि जब मैंने यहां से पहली बार 2009 में चुनाव जीता था तो उस वक्‍त तिरुवनंतपुरम सीट से पन्नियन रवींद्रन कम्‍युन‍िस्‍ट पार्टी के वर्तमान सांसद थे. रव‍ींद्रन ने हार के बाद दोबारा चुनाव नहीं लड़ा था. उनको मैदान से बाहर हुए 15 साल हो गए हैं, लेक‍िन 2024 में उनको उतारे जाने के बाद अब देखना होगा क‍ि वो कैसा प्रदर्शन करते हैं. जहां तक बीजेपी का सवाल है तो वो प‍िछले दो लोकसभा चुनावों में सैकेंड नंबर पर रही है. इसल‍िए बीजेपी को गंभीरता से लेना होगा. 







      
मैं विरोधियों का स्वागत करता हूं- शशि थरूर 


राजीव चन्द्रशेखर के बारे में शशि थरूर ने कहा कि वह एक जाने माने कारोबारी हस्‍ती हैं. कई सालों में केंद्र में मंत्री पद पर हैं. मैं उनको जानता हूं और वो मुझे जानते हैं. उन्‍होंने कहा क‍ि मैं विरोधियों का स्वागत करता हूं. जीत हार के सवाल पर कहा कि यह जनता को तय करने दीजिए कि वो दिल्ली में किसको सत्ता देना चाहते हैं. वहीं, बीजेपी नेता राजीव चन्द्रशेखर ने व‍िरोध‍ियों पर हमले शुरू कर द‍िए हैं.


(समाचार एजेंसी एएनआई इनपुट्स के साथ


यह भी पढ़ें: PM Modi Kashmir Visit: हजरतबल दरगाह में तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को मिलेंगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं, पीएम मोदी के दिल के करीब था ये प्रोजेक्ट