NPP Support NDA: लोकसभा चुनाव 2024 में 370 प्लस सीटें जीतने के टारगेट के साथ उतरी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) का साथ मिला है. एनडीए के लिए 400 प्लस सीटें जीतने के नारे का साथ देते हुए मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने रविवार (17 मार्च) को कहा कि उनकी पार्टी राज्य में लोकसभा उम्मीदवार नहीं उतारेगी और बीजेपी कैंडिडेट्स का सपोर्ट करेगी.


एनपीपी केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्सा है. सीएम संगमा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, “ नेशनल पीपुल्स पार्टी ने मेघालय की दो लोकसभा सीट पर चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. एनडीए में साझेदार होने के नाते एनपीपी की राष्ट्रीय समिति ने मेघालय में एनडीए उम्मीदवारों का समर्थन करने का फैसला किया है और अपनी राज्य समिति को राजग उम्मीदवारों को समर्थन देने का निर्देश दिया है.”


मेघालय में बीजेपी के दो उम्मीदवार


बीजेपी ने मेघालय पश्चिम लोकसभा सीट के लिए केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू और मेघालय पूर्व सीट के लिए तापिर गाओ को अपना उम्मीदवार बनाया है. मेघालय में पहले चरण में ही चुनाव होना है और दोनों सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होगा.  


विधानसभा चुनाव में क्या रहेगी स्थिति?


हालांकि एनपीपी के अध्यक्ष कोनराड संगमा ने विधानसभा चुनाव को लेकर स्थिति साफ नहीं की. एनपीपी के राज्य चुनाव लड़ने की उम्मीद है और 20 मार्च को अपने उम्मीदवारों की घोषणा करने की संभावना है. 2019 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 41 सीटें मिलीं थीं. उसके बाद जनता दल (यूनाइटेड) को सात, एनपीपी को पांच, कांग्रेस को चार और पीपुल्स पार्टी ऑफ मेघालय को एक सीट मिली. जबकि दो सीटें निर्दलीयों के खाते में गईं.


ये भी पढ़ें: China Remarks On Arunachal: पीएम मोदी के दौरे से अबतक टेंशन में चीन, अरुणाचल प्रदेश पर फिर दोहराया दावा, बोला- चीन के इलाके का स्वाभाविक हिस्सा