Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आम आदमी पार्टी ने दिल्ली का चार सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. अरविंद केजरीवाल ने अपने तीन विधायकों को लोकसभा का टिकट दिया है. इसके साथ ही दिल्ली से सटे हरियाणा के कुरुक्षेत्र से आम आदमी पार्टी के पूर्व राज्यसभा सांसद और हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष सुशील गु्प्ता चुनाव लड़ेंगे. राज्य की अन्य तीन सीटों पर विपक्षी गठबंधन की तरफ से कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतारेगी.


दिल्ली की सभी सात सीटों पर फिलहाल भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है. यहां से मीनाक्षी लेखी, डॉ. हर्ष वर्धन, रमेश बिधूड़ी, प्रवेश साहिब सिंह, गौतम गंभीर, मनोज कुमार तिवारी और हंसराज हंस सांसद हैं. 2019 में दिल्ली में को 56.56 फीसदी वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस को 22.51 फीसदी और आम आदमी पार्टी को 18.11 फीसदी वोट मिले थे. अगर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस अपना पिछला प्रदर्शन दोहरा पाती हैं तो ये दोनों पार्टियां मिलकर बीजेपी को चुनौती दे सकती हैं. यहां हम उन चार सीटों के समीकरण बता रहे हैं, जिनमें बीजेपी ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं.


नई दिल्लीः सोमनाथ भारती
यहां से मौजूदा विधायक भारतीय जनता पार्टी की मीनाक्षी लेखी हैं. 2019 में उन्हें 54.77 फीसदी वोट मिले थे. नई दिल्ली में पंजाबी मतदाताओं का दबदबा रहता है. ऐसे में सोमनाथ भारती को पंजाबी मतदाताओं को साधना होगा. पिछले लोकसभा चुनाव में यहां कांग्रेस के अजय माकन 26.91 फीसदी वोट के साथ दूसरे और आम आदमी पार्टी के बृजेश गोयल 16.33 फीसदी वोट के साथ तीसरे स्थान पर थे. यहां पर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के वोट जोड़ दिए जाएं तो भी बीजेपी उम्मीदवार की जीत होगी. ऐसे में सोमनाथ भारती को भी नए मतदाता अपने साथ जोड़ने होंगे. वह मालवीय नगर से विधायक हैं और उन्हें अपने विधानसभा के प्रदर्शन को लोकसभा में भी दोहराना होगा.


दक्षिणी दिल्लीः सही राम पहलवान
भारतीय जनता पार्टी के रमेश बिधूड़ी यहां के मौजूदा सांसद हैं. 2019 में उन्हें 56.57 फीसदी वोट मिले थे. वहीं, कांग्रेस के विजेंदर को 13.55 फीसदी और आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा को 26.34 फीसदी वोट मिले थे. यहां भी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार का कुल वोट शेयर 40 फीसदी होता है. ऐसे में सही राम पहलवान के लिए भी जीत हासिल करना आसान नहीं होगा. दो बार विधानसभा चुनाव जीतने वाले सही राम तुगलकाबाद से मौजूदा विधायक हैं. उन्हें अपना विधानसभा वाला प्रदर्शन दोहराना होगा.


पश्चिमी दिल्लीः महाबल मिश्रा
यहां से मौजूदा सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा को 2019 में 60.01 फीसदी वोट मिले थे. वहीं, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस उम्मीदवार के बीच कांटे की टक्कर थी. कांग्रेस के महाबल मिश्रा को 19.91 फीसदी और आम आदमी पार्टी के बलबीर सिंह जाखड़ को 17.46 फीसदी वोट मिले थे. यहां भी दोनों पार्टियों के पिछले प्रदर्शन को जोड़ दें तो कुल वोट शेयर 37 फीसदी ही रह जाता है. इस स्थिति में भी भीजेपी उम्मीदवार बड़े अंतर से जीत सकता है. महाबल मिश्रा को जीत हासिल करने के लिए बहुत बेहतर प्रदर्शन करना होगा. वह पहले भी पश्चिमी दिल्ली से कांग्रेस के टिकट पर सांसद रह चुके हैं. ऐसे में वह गठबंधन का फायदा उठाकर फिर से सांसद बन सकते हैं. उनके बेटे भी विधायक हैं.


पूर्वी दिल्लीः कुलदीप कुमार
आम आदमी पार्टी ने यहां से कुलदीप कुमार को टिकट दिया है. यहां ब्राम्हण उम्मीदवारों को ज्यादा सफलता मिली है. बीजेपी के गौतम गंभीर यहां से मौजूदा सांसद हैं. चुनाव आयोग के अनुसार 2019 में उन्हें 55.33 फीसदी वोट मिले थे. 24.24 फीसदी वोट के साथ कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली दूसरे स्थान पर रहे थे. आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार अतिशी को 17.43 फीसदी वोट मिले थे. ऐसे में यदि आप उम्मीदवार को कांग्रेस के वोट भी मिलते हैं तो भी जीत मिलना मुश्किल होगा. ऐसे में कुलदीप कुमार को नए मतदाता भी अपने साथ जोड़ने होंगे. 30 वर्षीय कुलदीप कुमार 2020 में कोंडली विधानसभा से चुनाव जीते थे.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली की चार लोकसभा सीटों पर AAP ने किया उम्मीदवारों का ऐलान, जानें कौन-कौन ठोक रहा है चुनावी ताल