Lok Sabha Election 2024: मणिपुर में लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के बीच शुक्रवार को बवाल भी देखने को मिला. इंफाल के मोइरंगकम्पु में पोलिंग बूथ पर फायरिंग और तोड़फोड़ हुई, जबकि इस दौरान एक नागरिक भी घायल हुआ. पोलिंग स्टेशन पर हिंसा किस कदर हुई? इस बारे में मोइरांगकम्पु की ब्लॉक लेवल ऑफिसर (बीएलओ) ने आंखों देखा हाल बताया है. 


समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान बीएलओ साजेब सुरबाला देवी ने कहा कि अचानक वहां दो लोग आए थे और कांग्रेस और बीजेपी के पोलिंग एजेंटों के बारे में पूछने लगे थे. दोनों लोग कांग्रेस एजेंट को पकड़कर बाहर ले गए और फिर दोनों ने कार के अंदर से गोलियां चलाई थीं. घटना के दौरान एक व्यक्ति जख्मी हुआ है. 






कितने प्रतिशत हुआ मतदान?


चुनाव आयोग के मुताबिक, मणिपुर की दो लोकसभा सीटों पर शाम पांच बजे तक 67 फीसदी से अधिक मतदान हुआ. मणिपुर की दोनों लोकसभा (इनर मणिपुर और आउटर मणिपुर) पर शुक्रवार सुबह सात बजे वोटिंग शुरू हुई थी. वोटिंग के दौरान कई जगह हिंसा की घटनाएं दर्ज की गई.


...तो इनके बीच है असल मुकाबला


इनर मणिपुर और आउटर मणिपुर सीट पर बीजेपी गठबंधन और कांग्रेस के बीच मुकाबला है. इनर मणिपुर पर बीजेपी ने प्रत्याशी उतारा है, जबकि आउटर मणिपुर सीट पर वह NMF का समर्थन कर रही है. इसके अलावा मणिपुर की दोनों लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने खुद के उम्मीदवार उतारे हैं.


2019 में मणिपुर में क्या हुआ था?


नॉर्थ ईस्ट के राज्य में साल 2019 के लोकसभा चुनाव में एक सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी और एक सीट NMF के पास रही थी. इस बार बीजेपी अलायंस को कांग्रेस प्रत्याशियों से कड़ी चुनौती मिल रही है.


यह भी पढ़ें- Manipur Polling Booth Firing: मणिपुर में मतदान के बीच फायरिंग, दहला पोलिंग बूथ, EVM में तोड़फोड़!