Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) ने चुनाव अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज कराई है कि तिरुवनंतपुरम में भारतीय जनती पार्टी (BJP) उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने अपने चुनावी हलफनामे में गलत और भ्रामक जानकारी दी है.


यूडीएफ केंद्रीय चुनाव समिति ने तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी से शिकायत करते हुए चंद्रशेखर के खिलाफ चुनाव अधिकारियों की ओर से तत्काल और उचित कार्रवाई की मांग की. कांग्रेस नेता थंपनूर रवि ने आरोप लगाया कि चंद्रशेखर ने अपने नामांकन पत्र में अपनी आय, चल और अचल संपत्ति की ग्रोस वैल्यू और फाइनेंशियल आकंड़ों को गलत तरीके से पेश किया है.


फर्जी हलफनामा प्रस्तुत करने का आरोप
वहीं, शुक्रवार (5 अप्रैल) को एक अलग शिकायत में अधिवक्ता अवनि बंसल ने ने चंद्रशेखर पर चुनाव आयोग के समक्ष फर्जी हलफनामा प्रस्तुत करने का आरोप लगाया. बंसल ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में चुनाव आयोग, मुख्य निर्वाचन अधिकारी (केरल) और  तिरुवनंतपुरम के रिटर्निंग अधिकारी के पास शिकायत दर्ज कराई है.


हलफनामे में नहीं दी अहम जानकारी
अवनि बंसल कांग्रेस के मीडिया प्रभारी  और केरल में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) और मध्य प्रदेश  कांग्रेस महिला सेवादल के अध्यक्ष भी हैं.  बंसल ने आरोप लगाया है कि बीजेपी उम्मीदवार ने हलफनामें से अपनी चल-अचल संपत्ति और व्यावसायिक हितों के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी गायब कर दी है. 


पारदर्शिता का उल्लघंन करते हैं फर्जी दस्तावेज
यूडीएफ केंद्रीय चुनाव समिति ने कहा है कि फर्जी दस्तावेज न केवल चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को कमजोर करते हैं, बल्कि पारदर्शिता और जवाबदेही के सिद्धांतों का भी उल्लंघन करते हैं जो एक मजबूत लोकतंत्र के लिए आवश्यक हैं.


केरल में कब होगी वोटिंग?
बात करें केरल की तो यहां की 20 सीटों के लिए एक ही चरण में वोटिंग होनी है, जो दूसरे चरण (26 अप्रैल) में होगी, जिसमें कासरगोड, कन्नूर, वडकरा, वायनाड,  कोझिकोड, मलप्पुरम, पोनान्नी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चालक्कुडी, एर्नाकुलम, इदुक्की, कोट्टायम, आलप्पुझा, मावेलिक्करा,  पतनमटिट्टा, कोल्लम,  अट्टिंगल और तिरुवनंतपुरम की सीटें शामिल हैं.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: बीजेडी ने दल-बदलू नेताओं पर जताया भरोसा, एक तिहाई महिलाओं को भी मैदान में उतारा