Lok Sabha Election 2024: साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए विपक्षी दल एकजुट होने के प्रयास में लगे हैं. विपक्षी पार्टियों की आगे की रणनीति को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 12 जून को पटना में बैठक बुलाई है, लेकिन इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) की चीफ ममता बनर्जी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि क्षेत्रीय दलों की कुछ मजबूरी होती है.


ममता बनर्जी ने कांग्रेस के आरोप पर कि विपक्षी दलों के विधायक खरीदने से विपक्षी दलों की एकजुटता मजबूत नहीं होगी पर कहा, ''हम राष्ट्रीय स्तर पर एकसाथ हैं, लेकिन इन्हें समझना चाहिए है कि राज्य के दलों का अपना अलग दायित्व होता है. हमने सिर्फ मेघालय और गोवा में चुनाव लड़ा. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने गुजरात ,छ्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में इलेक्शन लड़ा, लेकिन हमने कुछ नहीं किया. हमने उनका समर्थन किया. अब इस पर मुझे कुछ नहीं कहना.''


दरअसल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा में अपने इकलौते विधायक बायरन बिस्वास के टीएमसी में शामिल होने के एक दिन बाद मंगलवार (30 मई) को कहा कि इस तरह की खरीद-फरोख्त से सिर्फ बीजेपी के उद्देश्य पूरे होंगे. 


बायरन बिस्वास पर क्या कहा? 
सीएम ममता बनर्जी ने कहा किकांग्रेस के एक विधायक (बायरन बिस्वास) टीएमसी में शामिल हुए हैं, लेकिन आपने (कांग्रेस) देश के कई राज्यों में कितनी सीटों पर चुनाव लड़ा. ऐसे में क्या हमने कभी आपसे (कांग्रेस) से कोई सीटें मांगी. बीजेपी और कांग्रेस सिर्फ राष्ट्रीय पार्टी है तो हम कैसे नेशनल पार्टी बनेंगे. चुनाव जीतने की बात नहीं है, लेकिन वोट प्रतिशत की भी बात है. इलेक्शन कमीशन ने हमारा स्टेटस छीन लिया तो क्या ही कह सकते हैं. कांग्रेस नेता जयराम रमेश के हमले पर हमें उनका धन्यवाद कहना है.


जयराम रमेश ने क्या कहा था?
पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने टीएमसी पर निशाना साधते हुए मंगलवार को ट्वीट किया, ' ऐतिहासिक जीत के तीन महीने बाद कांग्रेस विधायक बायरन बिश्वास को टीएमसी ने प्रलोभन देकर अपने साथ कर लिया. यह सागरदिघी विधानसभा क्षेत्र की जनता के जनादेश के साथ विश्वासघात है. ''


उन्होंने कहा कि इस तरह की खरीद-फरोख्त पहले भी गोवा, मेघालय, त्रिपुरा और कुछ राज्य में हो चुकी है. इससे विपक्षी एकता मजबूत नहीं होगी.  बिस्वास सत्तारूढ़ पार्टी के जनसंपर्क अभियान ‘नवज्वार’ के दौरान टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हुए. बता दें कि बिस्वास ने इस साल की शुरुआत में हुए उपचुनाव में कांग्रेस के टिकट पर सागरदिघी सीट जीती थी. इस तरह राज्य विधानसभा में कांग्रेस का खाता खुला था, क्योंकि 2021 के विधानसभा चुनावों में पार्टी का सूपड़ा साफ हो गया था. 


ये भी पढ़ें- West Bengal Politics: कांग्रेस का एकमात्र विधायक TMC में हुआ शामिल तो जयराम रमेश बोले- बीजेपी के...