2024 Lok Sabha Election: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीते रविवार को राजस्थान की बांसवाड़ा रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महिलाओं के "मंगलसूत्र" पर टिप्पणी को लेकर कड़ी आलोचना की है. इस दौरान उन्होंने कहा कि पीएम मोदी हमेशा विभाजित करने की रणनीति पर ही काम करते हैं.


न्यूज एजेंसी एएनआई के बातचीत के दौरान पीएम मोदी के बयान पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "ये उनकी हमेशा से बांटने की चाल है, ऐसा किसके पास हिम्मत है. देश को आगे कैसे बढ़ाए ये महत्वपूर्ण हैं. इसे छोड़कर वो हिंदू-मुस्लिम , SC, OBC कर रहे हैं. ये सब वह वोट के लिए कर रहे हैं देश के हित के लिए नहीं कर रहे हैं.


'जिनके ज़्यादा बच्चे हैं उनको बांटेंगे'- PM मोदी


दरअसल, इससे पहले रविवार को , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांसवाड़ा की रैली में भाषण के दौरान कांग्रेस के मेनिफ़ेस्टो पर निशाना साधा था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि कांग्रेस पार्टी देश की महिलाओं के सोने का हिसाब करके उसे बांटना चाहती है. आरोप लगाया था कि कांग्रेस लोगों का सोना और संपत्ति छीनना चाहती है और इसे "ज्यादा बच्चे रखने वालों के बीच वितरित करना चाहती है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि महिलाओं के लिए 'मंगलसूत्र' 
के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी सरकार के पास इसे छीनने की शक्ति नहीं है.


पीएम ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि जब कांग्रेस पार्टी सरकार में थी, तो उन्होंने कहा कि देश की संपत्ति पर पहला अधिकार मुसलमानों का है. ऐसा इसलिए कि वे इस संपत्ति और सोना को ज्यादा बच्चों वाले लोगों के बीच, बांट देंगे. पीएम ने कहा कि ये अर्बन नक्सल की सोच है. मेरी मां-बहनों ये आपका मंगलसूत्र भी बचने नहीं देंगे, ये यहां तक जाएंगे.


PM के खिलाफ ECI से एक्शन करने का किया अनुरोध- सिंघवी


उधर, कांग्रेस पार्टी ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी और बीजेपी ने अपने चुनाव अभियान में जानबूझकर और बार-बार धर्म, धार्मिक प्रतीकों और धार्मिक भावनाओं का इस्तेमाल किया है और यही काम बिना किसी छूट के किया जा रहा है. इस बीच, वरिष्ठ कांग्रेस नेता और वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सोमवार को कहा कि पार्टी ने भारत के चुनाव आयोग को अपनी याचिका दी है. उन्होंने कहा कि पीएम ने राजस्थान के बांसवाड़ा में दिए हालिया भाषण पर कहा कि कांग्रेस ने चुनाव आयोग को अपनी याचिका में पीएम मोदी के खिलाफ उचित कार्रवाई करने का अनुरोध किया है.


धारा 123 का PM मोदी ने किया उल्लंघन


इस बीच सिंघवी ने सोमवार को भारत के चुनाव आयोग से कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल की मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री का बयान 'गंभीर रूप से आपत्तिजनक' था . "मुझे ईसीआई में लगभग 17 शिकायतों से जुड़े कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व करने का सौभाग्य मिला है. सबसे महत्वपूर्ण पहला है जो इस सरकार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की बेहद आपत्तिजनक टिप्पणियों से जुड़ी है. ऐसे में हम उनके पद का सम्मान करते हैं. वह उतने ही हमारे प्रधानमंत्री हैं जितने आपके और वह बीजेपी के हैं. दुर्भाग्य से, हमने जो बयान देखा है वह गंभीर, रूप से आपत्तिजनक है. हम पीएम मोदी से हाथ जोड़कर प्रार्थना करते हैं कि वह इस बयान को वापस लें और हमें स्पष्टी करण दें.  सिंघवी ने चुनाव आयोग से यह बताने के लिए कहा है कि यह कानून में स्थिति है, हम उनके सम्मान में वही करेंगे, जो हम दूसरों के साथ करते हैं.


सिंघवी ने कहा कि चुनाव आयोग को पीएम मोदी पर तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए. वो बयान उनके आधिकारिक हैंडल पर है. उन्होंने कल-परसों राजस्थान में जो उन्होंने कहा था. मैं इसे भद्दा मनाता हूं.  उन्होंने एक समुदाय का नाम लिया है, धर्म के बारे में स्पष्ट रूप से बात की है. उन्होंने स्पष्ट रूप से धारा 123 का उल्लंघन किया है


ये भी पढ़ें: Kashmir Target Killings: राजौरी में मस्जिद से बाहर निकलते ही शख्स पर बरसा दीं गोलियां, अज्ञात हमलावरों ने की टारगेट किलिंग