Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी  (BJP) ने 195 लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. सूची में कैबिनेट और राज्य मंत्री के साथ-साथ लोकसभा अध्यक्ष का नाम भी शामिल है. इसके अलावा पार्टी ने 28 महिलाओं को भी उम्मीदवार बनाया है. पार्टी ने इस बार कई पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी टिकट दिया है. इनमें शिवराज सिंह चौहान, बिप्लब देव और असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल शामिल हैं.


मध्य प्रदेश की चर्चित विदिशा सीट से प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनाव लड़ेंगे. वहीं, त्रिपुरा पश्चिम सीट से पूर्व सीएम बिप्लब देव चुनावी मैदान में होंगे. इसके अलावा बीजेपी ने असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल डिब्रूगढ़ से प्रत्याशी बनाया है.


 बुधनी सीट से विधायक हैं शिवराज सिंह चौहान

शिवराज सिंह चौहान फिलहाल सूबे की बुधनी सीट से विधायक हैं. लोकसभा का टिकट मिलने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर लिखा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युगपुरुष और युगदृष्टा हैं. उन्होंने भारत का अभूतपूर्व विकास कर जनकल्याण का इतिहास रचा और अब विकसित भारत का संकल्प भी उनके ही नेतृत्व में पूरा होगा. इस संकल्प को पूरा करने में मुझे भी गिलहरी की तरह योगदान देने का अवसर मिला है."






बिप्लब देव ने सीएम पद से दिया था इस्तीफा

त्रिपुरा पश्चिम से टिकट पाने वाले पूर्व सीएम बिप्लब देव फिलहाल हरियाणा में बीजेपी के प्रभारी हैं. उन्होंने 14 मई 2022 कोपार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. बीजेपी ने एक बार उन पर भरोसा जताते हुए लोकसभा चुनाव में उतारने का फैसला किया है.









उन्होंने आगे कहा कि विदिशा संसदीय क्षेत्र से मेरा अत्यंत आत्मीय रिश्ता है, यहां की जनता ने पांच बार सांसद के रूप में चुनकर मुझे सेवा करने का सौभाग्य दिया. एक बार फिर पार्टी ने मुझे अपने इसी परिवार की सेवा का अवसर दिया है.


असम में लोकप्रिय हैं सर्बानंद सोनोवाल


बीजेपी ने असम में जिन 11 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया है. उसमें पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल का नाम भी शामिल हैं. उन्हें को डिब्रूगढ़ सीट से टिकट दिया गया है. सोनोवाल असम में काफी लोकप्रिय हैं. उन्हें मैदान में उतारकर बीजेपी लोगों के असंतोष को कम करना  चाहती है.






वहीं, सोनवाल ने कहा कि विकसित राष्ट्र निर्माण के इस मंगल यात्रा में मेरी जन्मभूमि डिब्रूगढ़ संसदीय क्षेत्र को मेरी कर्मभूमि के रूप में इस क्षेत्र से लोकसभा उम्मीदवार बनाने हेतु पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा का आभार.


बता दें कि बीजेपी ने पहली सूची में 195 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगा दी है. पार्टी ने उत्तर प्रदेश की 51 सीटों, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात की 15, राजस्थान की 15, केरल की 12, तेलंगाना की नौ, असम की 11, झारखंड की 11, छत्तीसगढ़ की सभी 11, दिल्ली की पांच, जम्मू कश्मीर की दो, उत्तराखंड की तीन, अरुणाचल प्रदेश दो, गोवा एक, त्रिपुरा एक, अंडमान एक, दमन दीव की एक सीट पर उम्मीदवार घोषित किए हैं.


यह भी पढ़ें- BJP ने पहली लिस्ट में साधा सियासी समीकरण, जानिए कुल कितने OBC उम्‍मीदवारों को दिया टिकट